scriptअब सरपंच की जगह पंचायतों को संभालेंगे अफसर | Now officers will handle panchayats instead of sarpanch | Patrika News

अब सरपंच की जगह पंचायतों को संभालेंगे अफसर

locationश्योपुरPublished: Feb 27, 2020 07:51:53 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

11 मार्च को खत्म होगा ग्राम पंचायतों का कार्यकाल, चुनाव नहीं होने से 12 मार्च से बैठेंगे प्रशासक

अब सरपंच की जगह पंचायतों को संभालेंगे अफसर

अब सरपंच की जगह पंचायतों को संभालेंगे अफसर

श्योपुर,
लोकतंत्र की सबसे निचली सीढ़ी कही जाने वाली ग्राम पंचायतों को भी अब सरपंचों की जगह अफसर संभालेंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि समय पर पंचायत चुनाव नहीं होने के कारण प्रदेश सहित जिले की ग्राम पंचायतों में भी प्रशासक नियुक्त होंगे। बताया जा रहा है कि पंचायतों में एडीओ और पीसीओ को प्रशासक बनाकर पंचायतों की कमान दी जाएगी। पंचायतों का कार्यकाल 11 मार्च को खत्म होगा और 12 मार्च से प्रशासक बैठेंगे।

प्रदेश में पहले नगरीय निकाय चुनाव समय पर नहीं हो पाए, लिहाजा श्योपुर की तीनों नगरीय निकायों में गत माह प्रशासक तैनात किए गए। अब यही स्थिति ग्राम पंचायतों में होने जा रही है। यूं तो जनवरी-फरवरी में पंचायत चुनाव हो जाने थे, लेकिन सरकार अभी चुनाव कराने के मूड में नहीं है। यही वजह है कि 11 मार्च को पंचायतों का कार्यकाल खत्म होगा, लिहाजा 12 मार्च से प्रशासक बनाए जाएंगे। जनपदों में पदस्थ एडीओ और पीसीओ को प्रशासक बनाया जाएगा। इस लिहाज से जिले में पदस्थ 22 एडीओ और पीसीओ को जिले की 225 ग्राम पंचायतों की जिम्मेदारी दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि एक एडीओ और पीसीओ के क्षेत्र में 8 से 10 पंचायतें रहती हैं। चूंकि श्योपुर में पद के अनुसार कम पीसीओ हैं, इसलिए कुछ के पास दूसरे सेक्टर का अतिरिक्त प्रभार भी है।

11 मार्च तक रहेगा कार्यकाल
वर्ष 2015 में जनवरी-फरवरी में प्रदेश भर में तीन चरणों में पंचायत चुनाव हुए थे। जिसमें श्योपुर में पहले चरण में ही चुनाव हो गए थे। लेकिन प्रदेश भर में पंचायतों का पहला अधिवेशन 11 मार्च को हुआ, लिहाजा प्रदेश भर में पंचायतों का कार्यकाल 11 मार्च तक माना जा रहा है। यही वजह है कि 12 मार्च से प्रशासक पंचायतों की जिम्मेदारी संभालेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो