scriptअब मरीजों को झट से मिलेगी ऑक्सीजन की सुविधा | Now patients will get oxygen facility quickly | Patrika News
श्योपुर

अब मरीजों को झट से मिलेगी ऑक्सीजन की सुविधा

-जिला अस्पताल में शुरु होगा सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम,बिछने लगी लाइन -ऑक्सीजन सिलेंडरो को वार्डो में लाने और ले जाने की झंझट से भी मिलेगी मुक्ति

श्योपुरMay 25, 2020 / 08:11 pm

Laxmi Narayan

sheopur

अब मरीजों को झट से मिलेगी ऑक्सीजन की सुविधा,अब मरीजों को झट से मिलेगी ऑक्सीजन की सुविधा

एलएन शर्मा श्योपुर
जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को अब जरुरत पडऩे पर ऑक्सीजन की सुविधा पलंग पर ही झट से मिल जाएगी। ऐसा इसलिए कि जिला अस्पताल में जल्द ही सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम की सुविधा शुरु होगी। इसके लिए जिला अस्पताल में सेंट्रल पाइप लाइन बिछना शुरु हो गई है। इस सुविधा के शुरु होने के बाद अस्पतालकर्मियों को भी ऑक्सीजन सिलेंडरों को वार्डो में लाने और ले जाने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। अभी अस्पतालकर्मियों को ऑक्सीजन सिलेंडरों को जरुरत पडऩे पर वार्डो में लाना और ले जाना पड़ता है।
कोरोना संक्रमण के चलते शासन ने सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाना शुरु कर दिया है। इसी क्रम में जिला अस्पताल में सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम को मंजूरी दी है। स्वास्थ्य विभाग के सूत्र बताते है कि इस सिस्टम के जरिए वार्ड में 30 पलंगों पर ऑक्सीजन कनेक्शनों की सुविधा मिलेगी है। इसके लिए जिला अस्पताल के पहली और दूसरी मंजिल पर बने जनरल वार्ड में ऑक्सीजन सेंट्रल पाइप लाइन बिछाई जा रही है। लाइन बिछने के बाद एक जगह ऑक्सीजन सिस्टम विकसित होगा। जहां से वार्डो में जाने वाली ऑक्सीजन पाइप लाइन कनेक्ट रहेगी। जिससे वार्ड में मरीज को पलंग पर ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा लाइन बिछने का काम
अस्पताल प्रबंधन की माने पहले चरण में ऑक्सीजन सेंट्रल पाइप लाइन की सुविधा अस्पताल के जनरल वार्ड में शुरु होगी। लेकिन आगामी चरण में यह सुविधा जिला अस्पताल के इमरजेंसी कक्ष सहित अन्य वार्डो में भी शुरु होने की उम्मीद है।
वर्जन
30 पलंगो पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध कराने सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम की मंजूरी मिली है। सेंट्रल पाइप लाइन बिछाने का काम शुरु हो गया है। इस सिस्टम के शुरु होने के बाद मरीजों को जरुरत पडऩे पर ऑक्सीजन की सुविधा पलंग पर ही मिल जाएगी।
डॉ आरबी गोयल
सिविल सर्जन,श्योपुर

Home / Sheopur / अब मरीजों को झट से मिलेगी ऑक्सीजन की सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो