scriptअब श्योपुर मेंं होगे 355 पटवारी हल्के | Now Sheopur will be 355 Patwari blocks | Patrika News
श्योपुर

अब श्योपुर मेंं होगे 355 पटवारी हल्के

अब श्योपुर मेंं होगे 355 पटवारी हल्केशासन द्वारा पटवारियों के पद स्वीकृत किए जाने के बाद भू अभिलेख ने श्योपुर जिले की तहसीलों से मांगे नए हल्कों के प्रस्ताव

श्योपुरFeb 26, 2019 / 08:40 pm

jay singh gurjar

sheopur

अब श्योपुर मेंं होगे 355 पटवारी हल्के

श्योपुर,
राजस्व के कामकाज में आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए अब जिले में नए पटवारी हल्के बनाए जाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रदेश सरकार ने जिले में पटवारियों के 355 पदों की स्वीकृति दी है, लिहाजा इसी मान से हल्के बनाए जाएंगे। यही वजह है कि भू अभिलेख विभाग ने जिले पांचों तहसीलों से नए पटवारी हल्कों के प्रस्ताव मांगे हंै।
श्योपुर जिले में वर्तमान में 228 पटवारी हल्के हैं, लेकिन एक हल्के में 2 से 4 गांव आते हैं। जिसके कारण किसानों को पटवारियों को ढूंढने में दिक्कतें आती है। यही वजह है कि राजस्व विभाग द्वारा पटवारी हल्के बढ़ाए जाने की कवायद की जा रही है। चूंकि गत वर्ष सरकार ने जिले में पटवारियों के 355 पद स्वीकृत किए थे, जिसके चलते जिला प्रशासन भी इतने ही हल्के बनाने का प्रस्ताव बना रहा है। इसके लिए सभी तहसीलों से प्रस्ताव मांगे गए हैं, जिसके बाद ये प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा, जहां से मंजूरी के बाद नए पटवारी हल्के अस्तित्व में आ जाएंगे। उल्लेखनीय है जिले में अभी 225 ग्राम पंचायतों में कुल 597 राजस्व ग्राम हैं। लेकिन पटवारी हल्कों की संख्या 228 ही है।
दो दिन पंचायत मुख्यालय पर रहेंगे पटवारी
पटवारियों के मुख्यालय पर नहीं मिलने संबंधी आने वाली शिकायतों के बाद प्रदेश सरकार ने बीते रोज आदेश जारी कर सप्ताह में दो दिन पटवारियों केा पंचायत मुख्यालय पर रहने के लिए कहा है। 23 फरवरी को राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी द्वारा सभी कलक्टर्स को जारी आदेश में कहा गया है कि राजस्व कार्यों और आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के लिए पटवारी पंचायत मुख्यालय पर सप्ताह में दो दिन रहें और इसकी समीक्षा जिलास्तर से की जाए।
वर्जन
नए हल्के बढ़ाने के लिए हमने तहसीलदारों से प्रस्ताव मांगे हैं, प्रस्ताव आने के बाद हम सरकार को भेज देंगे।
अनिल शर्मा
अधीक्षक, भू अभिलेख श्योपुर

Home / Sheopur / अब श्योपुर मेंं होगे 355 पटवारी हल्के

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो