इस वर्ष 82 फीसदी घटी मलेरिया मरीजों की संख्या

कोरोना के साए में सिमटा मलेरिया, इस वर्ष कम मिले मलेरिया पॉजीटिव

जिले में इस साल अभी तक मिले साढ़े पांच सैकड़ा मलेरिया पॉजिटिव

गत वर्ष 3 हजार के ऊपर था मलेरिया पॉजीटिव मरीजों का आंकड़ा

By: rishi jaiswal

Published: 24 Nov 2020, 06:40 PM IST

श्योपुर. कोरोना महामारी ने यूं तो पूरी दुनिया को अस्त-व्यस्त कर दिया है, लेकिन इसके साए में कई अन्य बीमारियां भी नेपथ्य में चली गई है। कुछ यही स्थिति इस बार मलेरिया की है, जो कोरोना के साए में इस साल न केवल सिमट गया है बल्कि मरीजों की संख्या में काफी कम मिली है। श्योपुर जिले में ही गत वर्ष के मुकाबले इस साल 82 फीसदी तक मलेरिया पॉजीटिव कम मिले हैं।


हालांकि कोरोना के डर से लोग जांच कराने अस्पतालों में भी नहीं पहुंचे, लेकिन जिले में पहली बार मलेरिया के आंकड़ों में गिरावट एक राहत भरी खबर है। क्योंकि पिछले कई सालों से श्येापुर मलेरिया के लिहाज से हाईरिस्क जोन में शामिल रहा है। इस वर्ष अभी तक जिले भर में 15 नवंबर तक की स्थिति में 92 हजार 736 मरीजों की मलेरिया जांच की गई, जिसमें 546 मरीज मलेरिया पॉजीटिव निकले। जबकि गत वर्ष 2019 में 15 नवंबर तक ही स्थिति में पॉजीटिव मरीजों की संख्या 3 हजार 126 थी। ऐसे में गत वर्ष के मुकाबले इस साल 15 नवंबर तक 17.42 फीसदी ही मरीज मिले हैं।
कोरोना के डर से भी नहीं आए अस्पताल
मलेरिया विभाग की टीम ने यंू तो गांव-गांव में जाकर सर्विलांस किया और बुखार पीडि़तों की जांच की, लेकिन इस बार लोग कोरोना के डर से सरकारी अस्पतालों में स्वत: जांच को नहीं पहुंचे। ये स्थिति हम जिला अस्पताल के आंकड़ों पर ही नजर डालें तो पाएंगे कि यहां इस बार गत वर्ष के मुकाबले आधी ही जांच हुई। जिला अस्पताल में गत वर्ष 15 नवंबर तक 26 हजार 365 मरीजों की मलेरिया जांच हुई, जिसमें 1764 पॉजीटिव निकले, लेकिन इस बार 14 हजार 854 की ही जांच हुई, जिसमें 70 पॉजीटिव पाए गए।

इस बार हमने शुरुआत से ही एक प्लानिंग के तहत कार्य किया और गांव-गांव में टीमें भेजकर बुखार पीडि़तों की जांच कराई और संक्रमण फैलने नहीं दिया। इसके साथ ही लोगों ने भी सावधानियां बरती है।
डॉ.एसएन बिंदल, जिला मलेरिया अधिकारी, श्योपुर

Corona virus
rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned