मुक्तिधाम की जमीन पर दबंग कर रहे कब्जा

-पांडोली गांव का मामला

By: Anoop Bhargava

Published: 06 Jan 2020, 08:35 PM IST

श्योपुर
ग्राम पंचायत और राजस्व के अधिकारियों की लापरवाही के चलते पांडोली स्थित मुक्तिधाम पर अतिक्रमण का खेल जारी है। गांव के दबंग मुक्तिधाम से लगी अपनी जमीन के सहारे यहां कब्जा कर रहे हैं। इससे ग्रामीण मुक्तिधाम तक आसानी से नहीं पहुंच पा रहे हैं। मुक्तिधाम की जमीन को कूड़ा डालकर घेरा जा रहा है। इतना ही नहीं नहर का पानी भी मुक्तिधाम की ओर छोड़ा जा रहा है।

ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत द्वारा मुक्तिधाम की सुध नहीं लेने से दबंग जमीन पर कब्जा कर मुक्तिधाम को खत्म करने पर अमादा हैं। अंतिम संस्कार करने मुक्तिधाम पहुंचने पर लोगों को बैठने तक के लिए जगह नहीं मिलती। यहां बड़ी-बड़ी झाडिय़ां उग आई हैं। मुक्तिधाम की सफाई को लेकर भी पंचायत सुध नहीं ले रही है। देखरेख के अभाव में मुक्तिधाम मौजूदा समय में काफी खराब हो गया है।
पानी भरने से निकलने में होती है दिक्कत
दबंगों द्वारा मुक्तिधाम में कब्जा करने की नीयत से खेतों के पास से गुजरने वाली छोटी नहर का पानी मुक्तिधाम की तरफ छोड़ दिया जाता है। जिससे मुक्तिधाम के आसपास पानी भरने से अंतिम संस्कार के लिए पहुंचने वाले लोगों को निकलने में दिक्कत होती है। ग्रामीण समस्या को लेकर पंचायत को शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं हो सका है। अब ग्रामीणों ने प्रशासन से मुक्तिधाम को अतिक्रमण मुक्ति कराने की मांग की है।
वर्जन
यदि ऐसी बात है तो मामले को दिखवाएंगे, साथ ही कुछ अन्य जगह भी श्मशान की भूमि पर अतिक्रमण चिन्हित किया गया है, वहां भी हटवाएंगे।
रूपेश उपाध्याय
एसडीएम, श्योपुर

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned