script

ठेकेदार ने बिना परमिट लिए नई लाइन पर शुरू कराया काम,  करंट से एक कर्मचारी की मौत, दो घायल

locationश्योपुरPublished: Jul 12, 2020 11:19:51 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

उतनवाड़ा फीडर से निकाली जा रही नई 11केवी विद्युत लाइन पर हुआ हादसा, मृतक व घायल के परिजनों ने अस्पताल में ठेकेदार के लोगों के साथ की मारपीट

ठेकेदार ने बिना परमिट लिए नई लाइन पर शुरू कराया काम,  करंट से एक कर्मचारी की मौत, दो घायल

ठेकेदार ने बिना परमिट लिए नई लाइन पर शुरू कराया काम,  करंट से एक कर्मचारी की मौत, दो घायल

बड़ौदा/श्योपुर. बिना परमिट बिजली कंपनी के ठेकेदार द्वारा 11केवीए पर नई बिजली लाइन का काम कराए जाने के दौरान पुरानी चालू लाइन से तार टच हो जाने से निजी विद्युतकर्मी की मौत हो गई। वहीं दो अन्य कर्मचारी झुलस गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतक का पीएम कराकर शव परिजनों के सुुपुर्द कर दिया। इस दौरान जिला अस्पताल में मृतक व घायल के परिजनों ने लापरवाही का आरोप लगाते हुए ठेकेदार के लोगों के साथ मारपीट कर दी। जिला अस्पताल में हंगामा होने की सूचना मिलने पर कोतवाली थाना पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझाइश देकर शांत कराया।

बड़ौदा क्षेत्र के उतनवाड़ विद्युत फीडर से बांडीखेड़ा-हिरनीखेड़ा क्षेत्र की कृषि लाइन के लिए 11केवी की नई विद्युत लाइन डाली जा रही है। इसके लिए एक निजी ठेकेदार द्वारा कार्य कराया जा रहा था। रविवार की सुबह ठेकेदार द्वारा बिना परमिट लिए काम कराना शुरू कर दिया। जिससे पुरानी विद्युत लाइन चालू होने पर तार उससे टकरा गए और कर्मचारी बबलू पुत्र जगदीश सुमन को करंट लग गया। जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। बबलू पुत्र जगदीश सुमन (35)निवासी आनंदपुरा के साथ रूप सिंह पुत्र सियाराम(20) निवासी आनंदपुरा और गिर्राज पुत्र भगवान (20) भी काम रहे थे, वह भी गंभीर रूप से घायल हो गए। जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।
कर्मचारियों ने ठेकेदार से पूछा था परमिट लिया या नहीं
11 केवीए लाइन खींचने का काम कर रहे एक कर्मचारी राजेन्द्र माली ने बताया कि काम करने से पहले ठेकेदार पप्पू से पूछा था कि लाइन खींचने के लिए परमिट ले लिया है या नहीं। तो उसने कहा कि परमिट ले लिया है तुम काम करो। ठेकेदार के कहने पर बबलू, गिर्राज और रूप सिंह काम करने के लिए लाइन पर चढ़ गए। तभी बबलू को करंट लगा और वह नीचे आ गिरा। अन्य दोनों के साथ भी ऐसा ही हुआ। राजेन्द्र ने बताया कि मैंने तार से बबलू को छुड़ाने का प्रयास किया, लेकिन करंट लगने से मैं दूर जा गिरा।
परिजनों ने ठेकेदार के लोगों को खदेड़ा
ठेकेदार द्वारा लापरवाही पूर्वक कार्य कराया जा रहा था। यही वजह रही कि जिला अस्पताल में मृतक के गुस्साए परिजनों ने ठेकेदार के लोगों को न केवल खदेड़ दिया बल्कि मारपीट भी कर दी। हालांकि जिनके साथ मारपीट उन लोगों का कहना था कि ठेकेदार तो पप्पू है, हम तो इन्हें अस्पताल में लेकर आए हैं। हालांकि कोतवाली पुलिस के पहुंचने से पहले ही मामला शांत हो गया, लेकिन अस्पताल में एक बार तो अफरा तफरी मच गई।

इधर ग्रामीणों ने उखाड़ी नई लाइन
जिस नई लाइन पर हादसा हुआ, उससे युवक की मौत के बाद ग्रामीणों ने उखाड़ दिया। ग्रामीणों का कहना है कि बिजली कंपनी द्वारा गलत तरीके से लाइन डाली जा रही है और उल्टी लाइन खींची जा रही है। जबकि ग्रामीण इस लाइन का कई बार विरोध कर चुके हैं। बताया गया है कि किसानों ने क्षेत्र में बिजली नहीं मिलने के चलते शनिवार को भी तुलसैफ फीडर पर घेराव किया और बिजली बंद करा दी, जिससे क्षेत्र के 15 गांवों में ब्लैक आउट हो गया।
युवक ठेकेदार का निजी कर्मचारी था और बिना परमिट लिए और बिना कंपनी को सूचना दिए काम कराया जा रहा था। वहीं ग्रामीणों द्वारा बिजली लाइन तोडऩे की जानकारी भी मिली है, जिसकी जांच करा रहे हैं।
दिनेश सुखीजा, महाप्रबंधक, बिजली कंपनी श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो