जिले के पांच सरकारी कॉलेजों की 2755 सीटों पर होगा ऑनलाइन प्रवेश

कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन प्रक्रिया होगी। जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया है, जिसमें 5 अगस्त से स्नातक और 13 अगस्त से स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे।

By: rishi jaiswal

Published: 02 Aug 2020, 11:15 PM IST

श्योपुर. कॉलेजों में प्रवेश के लिए इस बार ऑनलाइन प्रक्रिया होगी। जिसके लिए उच्च शिक्षा विभाग ने शेड्यूल जारी कर दिया है, जिसमें 5 अगस्त से स्नातक और 13 अगस्त से स्नातकोत्तर कक्षाओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे। विशेष बात यह है कि कोरोना संकट के चलते इस बार पूरी प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन रहेगी और दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। इस प्रक्रिया मेंं जिले में पांच सरकारी कॉलेजों की 2755 सीटों पर प्रवेश के लिए मशक्कत होगी।


उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी प्रवेश प्रक्रिया के शेड्यूल के मुताबिक वर्ष 2020-21 के सत्र में यूजी कक्षाओं के प्रथम वर्ष के लिए 5 से 20 अगस्त तक और पीजी कोर्स के पहले सेमेस्टर में 13 से 28 अगस्त तक एडमिशन लेने के लिए एडमिशन पोर्टल के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इस बार छात्र 15 कॉलेजों का विकल्प चुन सकेंगे। विशेष बात यह है कि रजिस्ट्रेशन एवं प्रवेश के पहले चरण की प्रक्रिया तो पूरी तरह ऑनलाइन होगी ही, वहीं दूसरे व तीसरे चरण में सीएलसी यानि कॉलेज लेवल काउंसलिंग भी ऑनलाइन रखी गई है। यूजी की प्रक्रिया 26 और पीजी की प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। बताया गया है कि अभी फीस आधी जमा करानी होगी, आधी बाद में जमा की जाएगी।


यूजी में 2408 और पीजी में 347 सीटें
जिले में पांच सरकारी कॉलेज चल रहे हैं, जिनमें 2408 तो यूजी की कक्षाओं में सीटें हैं, जबकि 347 सीटें पीजी कक्षाओं में हैं। पीजी कक्षाएं केवल जिला मुख्यालय के शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय श्योपुर में ही हैं। वहीं इस पीजी कॉलेज में 1068 सीटें यूजी कक्षाओं में हैं। जबकि शासकीय कन्या आदर्श महाविद्यालय श्योपुर में 450, शासकीय महाविद्यालय विजयपुर में 640 और कराहल व ढोढर के शासकीय महाविद्यालयों में 125-125 सीटें यूजी कक्षाओं में हैं। इन्हीं सीटों पर प्रवेश के लिए मशक्कत होगी।


एक अक्टूबर से कक्षाएं शुरू होने की संभावना
विभाग ने यूजी व पीजी के लिए सत्र 2020-21 का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी कर दिया है। नए सत्र की कक्षाएं एक अक्टूबर से प्रारंभ होने की संभावनाएं हैं। प्रवेश प्रक्रिया सितंबर के पहले हफ्ते तक पूरी हो जाएगी। जबकि सितंबर में सीएलसी की प्रक्रिया चलेगी। यही वजह है कि एक अक्टूबर से कक्षाएं शुरू कराने की बात कही जा रही है। वहीं 5 अगस्त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के चलते उच्च शिक्षा विभगा ने कॉलेजों के शैक्षणिक स्टाफ को 4 अगस्त से कॉलेज में उपस्थित होने के लिए कहा है। ताकि छात्रों को परेशान न होना पड़े।

rishi jaiswal
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned