scriptशहर की स्वच्छता के दामन पर दाग लगा रहे हैं खुले शौचालय | Open toilets are staining the city's cleanliness | Patrika News

शहर की स्वच्छता के दामन पर दाग लगा रहे हैं खुले शौचालय

locationश्योपुरPublished: Oct 15, 2020 10:53:46 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

शहर के ओडीएफ घोषित होने के बाद भी नपा खुले शौचालयों में नहीं लगा पाई लगाम पुराने शहरी इलाकों के साथ ही नए इलाकों में भी परेशानी का सबब बने खुले शौचालय

शहर की स्वच्छता के दामन पर दाग लगा रहे हैं खुले शौचालय

शहर की स्वच्छता के दामन पर दाग लगा रहे हैं खुले शौचालय

श्योपुर. शहर भले ही कागजों में ओडीएफ (खुले से शौचमुक्त) हो चुका है और भले ही स्वच्छता सर्वे 2020 के परिणाम में श्योपुर की रैंकिंग भी सुधरी हो, लेकिन शहर की स्वच्छता के दामन पर दाग लगा रहे हैं खुले शौचालय। शहर में आज भी न केवल पुराने इलाकों बल्कि नए इलाकों में घरों में बने खुलेे शौचालय परेशानी का सबब बने हुए हैं। बावजूद इसके नपा प्रशासन ने अभी तक सर्वे कराना तो दूर इस ओर ध्यान भी नहीं दिया है।

पुराने शहर के वार्ड 2,3,4,5,6, 18, 19, 20, 21 आदि के कई इलाकों पुरानी सब्जी मंडी, जोशी मोहल्ला, सरावगी मोहल्ला, खरादी बाजार क्षेत्र, बालापुरा क्षेत्र आदि कई जगह आज भी खुले शौचालय (इसमें मल-मूत्र सीधे नालियों में छोड़ा जाता है) घरों में बने हुए हैं। वहीं नए शहर के कई इलाकों गांधीनगर, मुक्तिनाद नगर आदि इलाकों में लोगों ने अभी खुले शौचालय ही बनाए हुए हैं। जिसके कारण न केवल गंदगी फैल रही है, बल्कि बीमारियों को भी आमंत्रण मिल रहा है। यही नहीं खुले शौचालयों के कारण सूअरों की धमाचौकड़ी से बाजारों और गली मोहल्लों के वाशिंदे परेशान हैं।
बताया गया है कि लगभग सात साल पहले हुए एक सर्वे में शहर में लगभग 2 हजार के आसपास खुले शौचालय चिह्नित किए गए थे। हालांकि इनमें से अधिकांश लोगों ने गड्ढे करवाकर शौचालय बनवा लिए, लेकिन अभी भी शहर के कई इलाकों में लगभग चार से पांच सैकड़ा खुले शौचालय बने हुए हैं। इस संबंध में कई बार नागरिकों ने नपा में ज्ञापन भी दिए और कार्रवाई की मांग भी की, लेकिन आज तक नपा ने इस संबंध में न तो सर्वे कराया और न ही कोई कार्रवाई की है।

विजयपुर में भी खुले शौचालय बरकरार
श्योपुर नगरीय क्षेत्र के अलावा जिले के विजयपुर नगरीय क्षेत्र में भी अभी खुले शौचालय बने हुए हैं। बताया गया है कि नगर में मंडी इलाके साथ ही कुछ अन्य इलाकों में खुले शौचालय बने हुए हैं, लेकिन यहां भी नगर परिषद ने अभी तक इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं की है।

कार्रवाई के दिए निर्देश
निश्चित रूप से गंभीर समस्या है और हमें भी लगभग चार सैकड़ा के आसपास खुले शौचालय की जानकारी मिली है। मैंने इस संंबंध में सर्वे कर कार्रवाई के निर्देश सीएमओ को दे दिए हैं।
रूपेश उपाध्याय, एसडीएम श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो