script

शासकीय महाविद्यालय में खुलेआम नकल

locationश्योपुरPublished: Aug 07, 2022 11:52:21 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– मामला विजयपुर महाविद्यालय में भौतिकी विषय के द्वितीय पेपर के दौरान नकल का

शासकीय महाविद्यालय में खुलेआम नकल

शासकीय महाविद्यालय में खुलेआम नकल

विजयपुर
शासकीय महाविद्यालय विजयपुर में खुलेआम नकल कराए जाने का मामला सामने आया है। नकल की सूचना मिलने पर तहसीलदार राजेन्द्र पवार महाविद्यालय पहुंचे इससे पहले छात्रों को परीक्षा कक्ष से बाहर किया जा चुका था। कार्रवाई से बचने महाविद्यालय प्रबंधन ने दिखावे के लिए 15 प्रकरण बनाए। भौतिकी विषय के पेपर में महाविद्यालय में जमकर नकल हुई। छात्रों को काफी पास-पास बैठाए जाने के साथ गाइड रखवाकर नकल कराई गई।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी महाविद्यालय में सामूहिक नकल कराए जाने के मामले सामने आए हैं। स्थानीय प्रशासन ने भी महाविद्यालय में नकल करते बच्चों को पकड़ा है। साथ ही प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई करने विभाग को पत्र लिखा है। लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। इससे महाविद्यालय प्रबंधन के हौंसले बुलंद हैं। आरोप है कि पैसे देने से इनकार करने छात्रों को नकल न करने देने व उनके प्रकरण बनाने के साथ परीक्षा से वंचित करने की धमकी दी जाती है।
एसडीएम को निरीक्षण में मिली हैं खामी
एसडीएम नीरज शर्मा कई बार कॉलेज का आकस्मिक निरीक्षण कर चुके हैं। इस दौरान उनको परीक्षा के दौरान भी कमियां मिली। जिसको लेकर वह प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई का प्रकरण बनाकर भेज चुके हैं। स्थानीय प्रशासन भी महाविद्यालय में नकल होने की बात स्वीकार कर चुका है। वहीं एक माह पहले महाविद्यालय में परीक्षा के दौरान हंगामा हुआ था। एसडीएम को स्वयं मौके पर पहुंचना पड़ा था।
भाड़े के शिक्षक परीक्षा में दे रहे ड्यूटी
महाविद्यालय में परीक्षा के लिए भाड़े के शिक्षकों को ड्यूटी की जिम्मेदारी सौंप रखी है। ऐसे में वह छात्रों से नकल कराने के एवज में पैसों की मांग करते हैं। छात्र द्वारा पैसे न देने पर उसे परीक्षा से वंचित या फिर नकल प्रकरण बनाने की धमकी दी जाती है।
वर्जन
हम पहले ही प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई का प्रतिवेदन भेज चुके हैं। महाविद्यालय में नकल हो या अन्य कोई सबके लिए प्राचार्य दोषी हैं। कई बार कॉलेज का निरीक्षण किया इस दौरान स्टाफ गायब मिला।
नीरज शर्मा
एसडीएम, विजयपुर
वर्जन
यह कोई नई बात नहीं है। हम विजयपुर के प्राचार्य के खिलाफ नकल से लेकर स्टाफ की घालमेल के मामले में कई बार विभाग को कार्रवाई के लिए प्रतिवेदन भेज चुके हैं। अभी तक क्यों कार्रवाई नहीं हुई यह हम नहीं बता सकते। एसडी राठौर
प्राचार्य लीड कॉलेज, श्योपुर

ट्रेंडिंग वीडियो