scriptकराहल में 18 जनवरी, श्योपुर और विजयपुर में 16 फरवरी को पंचायत चुनाव | Panchayat elections will be held in Karahal on January 18, Sheopur and | Patrika News

कराहल में 18 जनवरी, श्योपुर और विजयपुर में 16 फरवरी को पंचायत चुनाव

locationश्योपुरPublished: Dec 04, 2021 11:08:58 pm

225 ग्राम पंचायतों में 4 लाख 15 हजार से अधिक मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार
Panchayat elections will be held in Karahal on January 18, Sheopur and Vijaypur on February 16, news in hindi, mp news, sheopur news

कराहल में 18 जनवरी, श्योपुर और विजयपुर में 16 फरवरी को पंचायत चुनाव

कराहल में 18 जनवरी, श्योपुर और विजयपुर में 16 फरवरी को पंचायत चुनाव

श्योपुर. त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए बिगुल बज गया है। जिले के तीनों विकासखंडों में इस बार दो चरणों में चुनाव होंगे। जिसके तहत कराहल विकासखंड में 18 जनवरी को और श्योपुर व विजयपुर विकासखंड में 16 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव की तारीख की घोषणा किए जाने के बाद श्योपुर जिला प्रशासन ने भी तैयारियां शुरू कर दी है।
राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के मुताबिक 13 दिसंबर को अधिसूचना जारी की गई। जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन 20 दिसंबर तक लिए जाएंगे और तीसरे चरण के लिए 6 जनवरी तक नामांकन दाखिल होंगे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के अंतर्गत पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। इसके तहत जिले के तीनों विकासखंडों(श्योपुर, विजयपुर और कराहल) में कुल 225 ग्राम पंचायतों में 225 सरपंच और 3618 पंच चुने जाएंगे। इसके साथ ही तीनों विकासखंडों में 65 जनपद सदस्य और जिला पंचायत के लिए 10 सदस्यों का चुनाव होगा। बताया गया है कि वर्ष 2014 की आरक्षण स्थिति के अनुसार ही चुनाव कराए जाएंगे।
4 लाख से अधिक मतदाता चुनेंगे गांव की सरकार
त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन आज 5 दिसंबर को होगा। लेकिन प्रारंभिक प्रकाशन के मुताबिक जिले में 4 लाख 15 हजार से अधिक मतदाता पंचायत चुनावों में भागीदारी करेंगे। शनिवार को चुनावों की घोषणा होते ही गांवों में चुनावी बिसात बिछने लगी।
जिपं अध्यक्ष पद का आरक्षण 14 को भोपाल में
जिला पंचायत के अध्यक्ष पदों के आरक्षण की कार्यवाही के लिए 14 दिसंबर की तारीख तय है। पंचायत राज संचालनालय मप्र भोपाल द्वारा जारी सूचना के अनुसार मप्र पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 के तहत जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के आरक्षण की कार्यवाही 14 दिसंबर को भोपाल में होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो