फूटी पाइप लाइन के चलते संकट झेल रहे दो तहसील के लोग

विजयपुर में लोगों ने घेरी नगर परिषद, कराहल में फूटी पाइप लाइन से ही भरा पानी

विजयपुर/कराहल. ग्रामीण क्षेत्रों में पानी का संकट न केवल लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है, बल्कि ग्रामीणों को दो से तीन किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है। इसके साथ ही तहसील मुख्यालयों पर भी पानी को लेकर लोग परेशान हैं। बावजूद इसके जिम्मेदार अधिकारी समस्या के समाधान को लेकर गंभीर नहीं हैं। मामला विजयपुर नगर परिषदका है जहां पाइप लाइन फूटने के बाद मंडी क्षेत्र के लोगों को पानी नहीं मिल सका। परेशान लोगों ने नगर परिषद का घेराव किया और चेतावनी दी कि अगर मंगलवार तक पानी नहीं मिला तो सड़क पर उतरकर आंदोलन करेंगे।


विजयपुर तहसील मंडी क्षेत्र के लोगों ने पीने के पानी को लेकर शुक्रवार को नगर परिषद सीएमओ कार्यालय को घेर लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमें पिछले सात दिन से पानी नहीं मिल रहा है। पाइप लाइन टूट जाने से यह समस्या हुई है। इसलिए जल्द उसे दुरस्त करा पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए। वरना आंदोलन करेंगे। मंडी क्षेत्र में बंधपुरा से गांधीचौक तक बनने वाली फोरलेन सड़क के चलते नाली खुदाई का काम शुरू हुआ तभी घरों के नल कनेक्शन की लाइन टूट गई जिसके चलते मंडी क्षेत्र में पानी सप्लाई बंद हो गई। शिकायत करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ तब लोग नगर परिषद का घेराव करने पहुंचे। पीने के पानी की समस्या से परेशान मंडी क्षेत्र के लोग युवक कांग्रेस के प्रदेश सचिव अंशुमन रावत और आशाराम सोनी के नेतृत्व में नगर परिषद कार्यालय घेराव करने पहुंचे थे।


इधर कराहल में फूटी पाइप लाइन से पानी भरने की मशक्कत

कराहल की आदिवासी बस्ती संजय कॉलोनी में पाइप लाइन फूटने से हजारों गैलन पानी बर्बाद हो गया। पाइप लाइन फूटने से बस्ती में पानी का संकट गहरा गया। ऐसे में लोगों ने फूटी पाइप लाइन से ही पानी भरा। पाइप लाइन दुरस्त करने के लिए ग्राम पंचायत को शिकायत की गई, लेकिन पंचायत के जिम्मेदारों ने उसे गंभीरता से नहीं लिया। पंचायत द्वारा समाधान नहीं किए जाने पर बस्ती के लोगों ने पाइप लाइन दुरस्त करने की कोशिश की, लेकिन वह उसे बदल नहीं पाए।


पानी के लिए भटकते रहे बस्ती के लोग

पाइप लाइन दुरस्त न होने से बस्ती के लोग दिनभर पानी के लिए भटकते रह। कुछ लोग टूटी पाइप लाइन से ही पानी भरकर ले आए। ग्रामीणों ने बताया कि कराहल तहसील कार्यालय के पास संजय कॉलोनी में एक पाइप पिछले दिनों से टूटा है। पाइप लाइन बदलने के लिए ग्राम पंचायत में शिकायत की, लेकिन पाइप लाइन को अब तक दुरस्त नहीं किया जा सका है।

महेंद्र राजोरे Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned