scriptआरोग्यम केन्द्र पर योग सीखेंगे लोग | People will learn yoga at the Health Center | Patrika News

आरोग्यम केन्द्र पर योग सीखेंगे लोग

locationश्योपुरPublished: Oct 14, 2019 08:25:44 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

कराहल में 11 उपस्वास्थ्य केंद्र बनेंगे आरोग्यम केंद्र

sheopur

आरोग्यम केन्द्र पर योग सीखेंगे लोग

श्योपुर/कराहल
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कराहल से सम्बध 11 प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्रों को विशेष सुविधाओं से लैस कर हैल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में परिवर्तित किया जा रहा है। यहां न केवल मरीज व लोग योग सीख सकेंगे बल्कि हर्बल गार्डन में औषधीय पौधों की तरोताजा हवा का आनंद भी ले सकेंगे। आरोग्यम केन्द्र पर ध्यान, योग और व्यायाम से मरीजों को मानसिक रूप से स्वस्थ्य करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही ग्रामीण स्तर पर पांच महत्वपूर्ण जांचों की सुविधा भी इन केन्द्रों पर उपलब्ध रहेगी। इनमें विशेष रूप से शुगर, बीपी, मुंह के कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, बच्चेदानी के कैंसर की जांच शामिल हैं।
आरोग्यम केन्द्रों में सुविधाएं जुटाने के लिए स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है। कराहल वनांचल क्षेत्र के 11 सेंटरों को इनके लिए चिन्हित किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के इन 11 सेन्टरों पर काम भी शुरू कर दिया है। स्टाफ नर्स को कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जिसका प्रशिक्षणभोपाल, नागपुर में चल रहा है।
इन उप स्वास्थ्य केंद्रों को किया जा रहा है अपडेट
आदिवासी अंचल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ग्यारह उपस्वास्थ्य केंद्र को आरोग्यम केन्द्र बनाया जा रहा है जिनमें बरगवां, बुढेरा, सिलपुरी, परतबाड़ा, आमेट, जाखदा, सेसईपुरा, पहेला, आवदा, कराई, गिरधरपुर शामिल हैं।
इनका कहना है
11 आरोग्यम केन्द्रों में एएनएम को जिम्मेदारी दी जाएगी। साथ ही स्टाफ नर्सों को नियुक्त किया जाएगा। अभी नर्सेस प्रशिक्षण पर हैं।
बृजेंद्र सिंह रावत
बीएमओ
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कराहल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो