अब दूसरे विभागों के निर्माण भी कराएगा पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन

Gaurav Sen

Publish: Jun, 14 2018 03:04:02 PM (IST)

Sheopur, Madhya Pradesh, India
अब दूसरे विभागों के निर्माण भी कराएगा पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन

बेहतर क्वालिटी और समय में कार्य पूर्ण करने की स्थिति के चलते सरकार ने शुरू किया नया प्रयोग, पुलिस हाउसिंग श्योपुर में बनाएगी स्वास्थ्य विभाग के 14 आवास

जयसिंह गुर्जर, श्योपुर. अभी तक पुलिस विभाग के निर्माण कार्य ही कराने वाला पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन अब दूसरे विभागों के निर्माण कार्य भी कराएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि सरकारा द्वारा नया प्रयोग करते हुए पहली बार पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन को अन्य विभागों के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी दी जा रही है, जिसकी शुरूआत स्वास्थ्य विभाग से की। इसी के तहत श्योपुर में भी स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के आवासों के निर्माण की जिम्मेदारी पुलिस हाउसिंग को दी गई है।


अभी तक अन्य सरकारी विभागों में शासकीय भवनों के निर्माण की की जिम्मेदारी लोक निर्माण की पीआईआई शाखा या अन्य निर्माण एजेंसियों को थी, लेकिन लगभग 40 साल के पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन के इतिहास में ये पहली बार होगा, जब वे पुलिस के अलावा दूसरे विभाग के निर्माण कार्य को अंजाम देंगे। उल्लेखनीय है कि पुलिस विभाग में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए लगभग 40 साल पूर्व मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डवपलमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड का गठन किया गया, जिसके बाद ये कॉर्पोरेशन द्वारा केवल पुलिस विभाग के ही कार्य कराए गए हैं। लेकिन अब पहली बार कॉर्पोरेशन द्वारा अन्य विभागों के निर्माण कराने की भी तैयारी की जा रही है। बताया गया है कि कॉर्पोरेशन के निर्माण में बेहतर क्वालिटी, समय पर कार्य पूर्णता और बेहतर मॉनिटरिंग के चलते सरकार ने अन्य विभागों में भी कॉर्पोरेशन को काम देने का निर्णय लिया है, जिसके चलते पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के काम दिए गए हैं। जिसके लिए कॉर्पोरेशन ने कार्यवाही शुरू कर दी है।


श्योपुर में तीन करोड़ में बनेंगे स्वास्थ्य विभाग के आवास
मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन द्वारा पुलिस से बाहर के विभागों में की जा रही स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यों में श्योपुर जिले में भी 14 आवास बनाए जाएंगे। बताया गया है कि एच-टाइप और जी-टाइप सहित अन्य प्रकार के बनाए जाने वाले ये आवास श्योपुर में 8 और विजयपुर में 6 की संख्या में बनाए जाएंगे। जिन पर लगभग तीन करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके लिए पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन के इंजीनियरों से सर्वे भी शुरू कर दिया है।


अभी तक हम केवल पुलिस विभाग के ही निर्माण कार्य कराते थे, लेकिन अब सरकार द्वारा दूसरे विभागों के निर्माण कराने का निर्णय लिया है। इसमें अभी हमें स्वास्थ्य विभाग के काम सौंपे हैं। श्योपुर में स्वास्थ्य विभाग के आवासों के निर्माण के लिए हमने सर्वे की कार्रवाई शुरू कर दी है।
जेपी सोना, सहायक यंत्री, पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन, चंबल डिवीजन

हमारे यहां श्योपुर और विजयपुर में विभिन्न टाइप के डॉक्टरों व अन्य अधिकारी कर्मचारियों के आवास स्वीकृत हुए हैं, जिनका निर्माण पहली बार मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग द्वारा कराया जाएगा। इसके लिए हमनें श्योपुर में उन्हें जमीन भी दिखा दी है।
डॉ.एनसी गुप्ता, सीएमएचओ, श्योपुर

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned