scriptPolice three steps ahead of excise in breaking the back of illegal liq | अवैध शराब के धंधेबाजों की कमर तोडऩे में आबकारी से तीन कदम आगे पुलिस | Patrika News

अवैध शराब के धंधेबाजों की कमर तोडऩे में आबकारी से तीन कदम आगे पुलिस

- एक साल में पुलिस ने 1160 दर्ज की एफआइआर, आबकारी 398 पर ही सिमटा
- पुलिस ने 45 लाख से ज्यादा तो आबकारी ने 30 लाख की पकड़ी अवैध शराब

श्योपुर

Published: January 20, 2022 06:51:00 pm

अनूप भार्गव/श्योपुर
अवैध शराब के धंधेबाजों पर की कमर तोडऩे वाले आबकारी विभाग का मुखबिर तंत्र फेल साबित हो रहा है। ऐसे में पुलिस धंधेबाजों की कमर तोडऩे में आबकारी से तीन कदम आगे है। शराब माफियाओं को पकडऩे के लिए जितनी जिम्मेदारी आबकारी विभाग की है। उतनी ही पुलिस की। लेकिन कार्रवाईयों के आंकड़े देखे तो ऐसा लगता है कि शराब का अवैध काम करने वालों को पकडऩे की जिम्मेदारी आबकारी विभाग के अधिकारी समझ नहीं पा रहे हंै। एक साल में आबकारी विभाग ने जहां 398 प्रकरण पंजीबद्ध किए वहीं पुलिस ने 1160 प्रकरण पंजीबद्ध किए।
अवैध शराब पर कार्रवाई के आंकड़े बयां कर रहे हैं कि आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई करने में आबकारी विभाग पुलिस से फिसड्डी रहा। वर्ष 2021 पुलिस से कम कार्रवाई आबकारी विभाग ने की है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि कितनी गंभीरता से आबकारी विभाग काम कर रहा है। हालांकि विभाग के अफसर स्टाफ की कमी की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते हैं, लेकिन जिस विभाग के पास अवैध शराब पर शिंकजा कसने की जिम्मेदारी है वह कार्रवाई में कमजोर साबित हो रहा है।
आबकारी विभाग की कार्रवाईयां कर रही बंया
आबकारी विभाग से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2021 में आबकारी विभाग द्वारा 398 प्रकरण दर्ज किए है। विभाग द्वारा एक भी कार्रवाई डोडाचूरा, स्मैक, अफीम तस्करों पर नहीं की गई। विभाग द्वारा 309 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। साथ ही 2 हजार 125 लीटर हाथ भट्टी शराब एवं 39 हजार 410 किलो लहान व 5 वाहन जब्त किए। जब्त शराब व लहान की कुल अनुमानित कीमत 30 लाख 11 हजार 390 है।
पुलिस ने किया आबकारी से अधिक काम
पुलिस विभाग की कार्रवाई का आंकड़ा देखे तो आबकारी विभाग से ठीक विपरीत है। विभाग द्वारा लगातार इन तस्करों पर कार्रवाईयां की जा रही है। इस साल 2021 में अवैध शराब के 1160 प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। जिसमें 1172 आरोपी और 11 हजार 431 लीटर शराब जब्त की है। वहीं एनडीपीएस एक्ट के तहत भी प्रकरण पंजीबद्ध किए गए। पुलिस ने वर्ष 2019 में 725, वर्ष 2020 में 700 प्रकरण पंजीबद्ध किए थे। पुलिस ने शराब के साथ वाहन भी जब्त किए जिनकी अनुमानित कीमत 50 लाख से ज्यादा है।
मुखबिर तंत्र नहीं कर रहा आबकारी का काम
आबकारी विभाग को अवैध मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए जिस तीसरे तंत्र की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। वह सबसे कमजोर है। मुखबिर तंत्र कमजोर है। लेकिन दूसरी ओर शराब की कार्रवाईयां होना। जिसमें मुखबिरों की सूचना पर भी कार्रवाई की गई।
अवैध शराब के धंधेबाजों की कमर तोडऩे में आबकारी से तीन कदम आगे पुलिस
अवैध शराब के धंधेबाजों की कमर तोडऩे में आबकारी से तीन कदम आगे पुलिस
फैक्ट फाइल
पुलिस विभाग
वर्ष: 2021
प्रकरण पंजीबद्ध: 1160
आरोपी : 1172
जब्त शराब : 11431
जब्त शराब व वाहनों की अनुमानित कीमत: 50,64,346
आबकारी विभाग
वर्ष 2021
प्रकरण पंजीबद्ध: 398
आरोपी गिरफ्तार: 309
जब्त शराब: 2125 लीटर
जब्त लहान: 39410 किलो
कुल अनुमानित कीमत: 30,11,390
इनका कहना.....
अवैध शराब पर लगातार कार्रवाईयां की जा रही है। एनडीपीएस एक्ट में भी कार्रवाईयां की गई हैं।इस वर्ष सभी थाना क्षेत्रों में बेहतर काम हुआ।
अनुराग सुजानिया
पुलिस अधीक्षक, श्योपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

सेना का 'मिनी डिफेंस एक्सपो' कोलकाता में 6 से 9 जुलाई के बीचGujrat कांग्रेस के वरिष्ठ नेता का विवादित बयान, बोले- मंदिर की ईंटों पर कुत्ते करते हैं पेशाबRajya Sabha Election 2022: राजस्थान से मुस्लिम-आदिवासी नेता को उतार सकती है कांग्रेस'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'Women's T20 Challenge: वेलोसिटी ने सुपरनोवास को 7 विकेट से हरायानवजोत सिंह सिद्धू को जेल में मिलेगा स्पेशल खाना, कोर्ट ने दी अनुमतिSSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़प
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.