scriptनए की आस में पुराना तोड़ा, अब झोपड़ी में गुजर बसर | pradhan mantri aawas yojna | Patrika News

नए की आस में पुराना तोड़ा, अब झोपड़ी में गुजर बसर

locationश्योपुरPublished: Jan 11, 2018 02:35:45 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

पड़ोसियों और रिश्तेदारों के घरोंदों मेंं भी सिर छुपाने को मजबूर

pradhan mantri aawas yojna, house destroy, no new building, lack of houses, sheopur news hindi, mp news, sheopur news hindi
श्योपुर । कड़ाके की ठंड में जहां पशु-पक्षी भी आसरा ढूंढते हैं, वहीं शहर में लगभग दो सैकड़ा परिवार या तो खुले आसमां में गुजर बसर कर रहे हैं या फिर झोंपड़ी में। कुछ लोग पड़ोसियों और रिश्तेदारों के घरोंदों मेंं भी सिर छुपाने को मजबूर हैं। जी हां कुछ यही हाल है प्रधानमंत्री की आवास योजना का श्योपुर शहर में, जहां दूसरी किश्त के इंतजार में हितग्राहियों के आवास अधूरे पड़े हैं।
स्थिति यह है कि योजना में शहर के दो सैकड़ा से अधिक हितग्राहियों ने नए आवास की आस में अपना पुराना घरोंदा तोड़कर काम शुरू करा दिया, लेकिन अब दूसरी किश्त की राशि नहीं मिलने से निर्माण आगे नहीं बढ़ पा रहा है, लिहाजा ये परिवार झोंपड़ी में गुजर बसर करने को मजबूर हैं।

हालांकि नपा प्रशासन जल्द ही दूसरी किश्त डाले जाने की बात करता है, लेकिन अभी तक बीते दो से तीन माह में अधूरे पड़े आवासों के हितग्राहियों की सुध लेने नपा के अफसर भी नहीं पहुंच रहे।
उल्लेखनीय है कि जिनके कच्चे मकान है या झोंपड़ी में रह रहे हैं, उन्हें उनके ही स्थान पर घर बनाने को 2 लाख 40 हजार रुपए दिए जाने हैं। जिसमें चार किश्तों में 40 हजार, 6 0 हजार, एक लाख और 40 हजार के रूप में अलग-अलग स्तर पर मिलेंगे।

502 में से 210 को मिली पहली किश्त
बताया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत श्योपुर नगर में 502 आवास स्वीकृत हुए हैं। नपा अफसरों के मुताबिक इसमें से पहले चरण में जिला प्रशासन से 232 की सूची अनुमोदित हुई, जिसमें से नपा ने बीते तीन माह की अवधि के दौरान 210 परिवारों को पहली किश्त जारी की, लेकिन दूसरी किश्त आज तक नहीं मिली। बताया जा रहा है कि जब तक कुल स्वीकृत 502 में से 70 फीसदी हितग्राहियों को पहली किश्त जारी नहीं होगी, तब तक दूसरी किश्त नहीं मिल पाएगी। यही वजह है कि 210 परिवार दूसरी किश्त की आस में खुले में रह रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो