scriptसीजन में पहली बार हुई प्री-मानसून की बारिश,गर्मी से मिली राहत | Pre-monsoon rains for the first time in the season, relief from heat | Patrika News

सीजन में पहली बार हुई प्री-मानसून की बारिश,गर्मी से मिली राहत

locationश्योपुरPublished: Jun 13, 2019 08:08:31 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

सीजन में पहली बार हुई प्री-मानसून की बारिश,गर्मी से मिली राहतशहर सहित जिले भर में रात ढाई बजे से शुरू हुई रिमझिम बारिश, साढ़े तीन डिग्री दिन का पारा, लेकिन बढ़ी उमस

sheopur

सीजन में पहली बार हुई प्री-मानसून की बारिश,गर्मी से मिली राहत

श्योपुर,
बीते एक पखवाड़े से भी अधिक समय से भीषण गर्मी झेल रहे जिलेवासियों ने अब थोड़ी राहत की सांस ली है। क्योंकि बीती रात्रि में सीजन में पहली बार प्री-मानसून की बारिश हुई तो मौसम खुशनुमान हो गया। हालांकि दोपहर में धूप निकलने के बाद उमस बढ़ गई, लेकिन तेज धूप और लू से काफी हद तक राहत मिली है। साथ ही पारे में भी गिरावट दर्ज की गई है। जिले में गुरुवार को 6.6 मिमी औसत बारिश रिकार्ड की गई है।
यूं तो बुधवार को भी दिन भर आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन गुरुवार की रात्रि 2 बजे के आसपास मौसम बदला और शहर सहित पूरे जिले में बारिश शुरू हो गई। हालांकि कराहल, विजयपुर और वीरपुर तहसील क्षेत्रों में तो हल्की रिमझिम बारिश हुई, लेकिन श्योपुर और बड़ौदा क्षेत्रों अच्छी खासी बारिश हुई, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। भू अभिलेख विभाग के आंकड़ों के मुताबिक जिले में 6.6 मिमी औसत बारिश हुई। इसमें श्योपुर क्षेत्र में 13 और बड़ौदा क्षेत्र में 12 मिमी बारिश हुई है। विशेष बात यह है कि बड़ौदा में आयोजित हुए ऊंडाखाड़ हनुमान मंदिर पर रात्रि 12 बजे तक भंडारा चला और भंडारा समाप्त होने के बाद रात्रि 2 बजे जैसे ही पांडाल हटाया जा रहा था, वैसे ही बारिश शुरू हो गई। ऐसे में श्रद्धालुओं का कहना है कि यही महायज्ञ की सफलता का प्रतीक है।
वहीं अब बड़ौदा और वीरपुर में भी भू अभिलेख विभाग द्वारा वर्षामापी लगाए जाने से जिले की पांच तहसीलों में वर्षा मापी जा रही है और पांचों तहसीलों की बारिश के आधार पर ही अब जिले का औसत निकलेगा।
दिन का साढ़े तीन, रात का चार डिग्री गिरा पारा
जिले में प्री-मानसून की पहली बार होने से तापमान में भी गिरावट आई है। दिन का पारा जहां साढ़े तीन डिग्री गिरा है, वहीं न्यूनतम तापमान भी 4 डिग्री गिरा है। यही वजह है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान जहां 41.0 रिकार्ड हुआ, वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री रहा। जबकि बुधवार को अधिकतम 44.4 और नयूनतम 31.0 डिग्री सेल्सियस पर था।
बीती रात्रि को जिले में यूं हुई बारिश
तहसील बारिश(मिमी में)
श्योपुर 13.0
बड़ौदा 12.0
कराहल 2.0
विजयपुर 5.0
वीरपुर 1.0
जिले का औसत 6.6

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो