scriptPrime Minister will leave the cheetahs in the fence 300 meters away fr | हेलीपेड से 300 मीटर दूर बाड़ें में चीतों को छोड़ेंगे प्रधानमंत्री | Patrika News

हेलीपेड से 300 मीटर दूर बाड़ें में चीतों को छोड़ेंगे प्रधानमंत्री

- कूनो नेशनल पार्क में चीतों की लैंडिंग और प्रधानमंत्री के आगमन की तैयारियां तेज
- कूनो की राह के गांवों में उत्साह का माहौल, ग्रामीणों में खुशी की लहर

श्योपुर

Published: September 09, 2022 12:09:24 pm

-पत्रिका-ग्राउंड रिपोर्ट
श्योपुर,
अफ्रीकी चीतों के स्वागत के लिए कूनो नेशनल पार्क तैयार हो चुका है। 500 वर्ग किलोमीटर का विशेष बाड़ा पहले ही बन चुका है। अब इसी बाड़े के नजदीक पालपुर रेस्टहाउस के पास चार हेलीपेड तैयार हो रहे हैं, जिन पर चीतों को लाने वाला चॉपर उतरेगा, वहीं प्रधानमंत्री और अन्य वीवीआइपी के हेलीकॉप्टर उतरेंगे। हेलीपेड से 300 मीटर की दूरी पर ही बाड़े का मुख्यद्वार है और इसी द्वार से प्रधानमंत्री अफ्रीकी चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे।
पत्रिका टीम ने जब धरातलीय स्थितियों का जायजा लिया तो पाया कि कूनो नेशनल पार्क में इसी को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। चार हेलीपेड बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर और मैदानी अमला काम में जुटा हुआ है। गुुरुवार को कूनो के भीतर के हेलीपेड स्थलों पर गिट्टी बिछाने का काय किया जा रहा है। वहीं कूनो वनमंडल का अमला चीता शिफ्ंिटग की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। पीएम के प्रॉटोकोल के अनुसार हेलीपेड से बाड़े के गेट तक किस तरह चीतों के पिंजरों को ले जाया जाएगा, इसके लिए प्लान बनाया जा रहा है तो बाड़े में छोडऩे के लिए चीतों के पिंजरे केा पीएम के प्रोटोकॉल के अनुसार रखने के लिए स्थल चयन की मशक्कत चल रही है। बताया गया है कि प्रधानमंत्री हेलीपेड से 300 मीटर की दूरी पर बने बाड़े के गेट पर पहुंचकर पिंजरों से चीतों को छोड़ेंगे।
बाड़े में बने 8 ब्लॉक, 2 और बनेंगे
लगभग साढ़े 6 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुए 500 हेक्टेयर के चीतों के विशेष बाड़े के भीतर भी 8 ब्लॉक बनाए गए हैं। जबकि 2 और ब्लॉक बनाए जा रहे हैं। बताया गया है कि इन ब्लॉक में एक-एक या दो-दो चीते अलग अलग रखे जाएंगे। विशेष बात यह है कि ग्रीन मेट से कवर्ड कुछ छोटे ब्लॉक भी हैं, जिनमें चीतों को कुछ समय के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। पीसीसीएफ वन्यप्राणी जेएस चौहान ने बताया कि 17 सितंबर को ही चीतों का चॉपर कूनो में उतरेगा, जिसमें 8 चीते लाए जा रहे हैं।
श्योपुर-शिवपुरी हाइवे पर पर्यटन कस्बा सेसईपुरा
सेसईपुरा कस्बे से महज 15 किलोमीटर दूर टिकटोली गेट जहां कूनो नेशनल पार्क का प्रवेश द्वार है। इस प्रवेश द्वार से 17 सितम्बर को वीआईपी प्रवेश करेंगे। ऐसे में कूनो प्रबंधन ने गेट को संजाने संवारने का काम भी तेज कर दिया है। ताकि बाहर से आने वाले वीआईपी को एक अलग ही नजारा नजर आए। सेसईपुरा से मोरावन व अन्य गांवों में होते हुए टिकटोली गेट तक पहुंचा जा सकेगा।
हेलीपेड से 300 मीटर दूर बाड़ें में चीतों को छोड़ेंगे प्रधानमंत्री
हेलीपेड से 300 मीटर दूर बाड़ें में चीतों को छोड़ेंगे प्रधानमंत्री
उत्साह से भरे हैं कूनो नेशनल पार्क से सटे गांवों के रहवासी
कूनो नेशनल पार्क में चीतों के आने की बात जब से पार्क से सटे ग्रामीणों तक पहुंची है तब से वह उत्साह से भरे हुए हैं। अलग ही अंदाज में वह बात करते नजर आ रहे हैं। पत्रिका टीम ने मोरावन निवासी रामसिंह से चर्चा की तो उनका कहना था कि चीतों के आने से क्षेत्र की तरक्की के रास्ते तो खुलेंगे ही साथ ही हम लोगों को भी रोजगार मिलेगा। वहीं सेसईपुरा निवासी राजकुमार गुर्जर ने बताया कि सेसईपुरा क्षेत्र अब पर्यटन कस्बे के नाम से जाना जाएगा। क्योंकि यहां से ही कूनो पार्क जाने का रास्ता है।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

Ankita Bhandari Murder Case: मेरा बेटा सीधा-साधा है, बीजेपी से हटाए गए विनोद आर्य ने अपने बेटे का किया बचाव'आज भी TMC के 21 विधायक संपर्क में, बस इंतजार करिए', मिथुन चक्रवर्ती ने दोहराया अपना दावाखाना वहीं पड़ा था, डॉक्युमेंट्स और सामान भी वहीं थे , लेकिन... रिसॉर्ट के स्टाफ ने बताया कैसे गायब हुई अपने कमरे से अंकिताVideo: महबूबा मुफ्ती ने किया Pakistan PM का समर्थन, जम्मू कश्मीर के मुद्दे पर दिया ये बयान'PFI पर कार्रवाई करने में इतना वक्त क्यों लगा?', प्रियंका चतुर्वेदी ने कश्मीर को लेकर PM मोदी पर साधा निशाना2 खिलाड़ी जिनका करियर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बीच सीरीज में हुआ खत्म, रोहित शर्मा नहीं देंगे मौका!चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हुए हाउस अरेस्ट! बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी के Tweet से मचा हड़कंपयुवाओं को लश्कर-ए-तैयबा और ISIS में शामिल होने को उकसा रहा था PFI, ग्लोबल फंडिंग के सबूत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.