scriptबारिश का आंकड़ा 150 मिमी के पार | Rainfall of 150 mm across | Patrika News

बारिश का आंकड़ा 150 मिमी के पार

locationश्योपुरPublished: Jul 06, 2019 08:32:47 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

बारिश का आंकड़ा 150 मिमी के पार, अब बोवनी में जुटे किसानदो दिन लगातार बारिश के होने के बाद शनिवार को रफ्तार थमी को किसानों ने किया खेतों का रुख, खरीफ फसलों की बोवनी में आएगी तेजी

sheopur

बारिश का आंकड़ा 150 मिमी के पार

श्योपुर,
मानसून की दस्तक के साथ ही पहले दो दिन में हुई अच्छी बारिश के बाद जिले की औसत बारिश का आंकड़ा 150 मिमी को पार कर गया है। यही वजह है कि शनिवार को जब बारिश थमी और मौसम थोड़ा साफ हुआ तो किसानों ने खेतों की ओर रुख कर लिया है और खरीफ की बोवनी में जुट गए हैं। चूंकि खरीफ फसलों की बोवनी के लिए 100 मिमी बारिश कम से कम होनी चाहिए, लिहाजा जिले की सभी तहसील क्षेत्रों में ये आंकड़ा पार हो गया, लिहाजा अब खरीफ बोवनी में तेजी आएगी।
उल्लेखनीय है कि इस बार जिले में मानसून ने देरी से दस्तक दी, जिसके चलते खरीफ फसलों की बोवनी में देरी हो रही थी और अभी तीन दिन पूर्व तक महज 10 फीसदी बोवनी हुई। लेकिन 3 जुलाई केा मानसून आने के बाद 4 व 5 जुलाई को अच्छी बारिश हुई, जिससे जिले की औसत बारिश 150.2 मिमी पर पहुंच गई, जबकि गत वर्ष इस अवधि में 122.5 मिमी बारिश ही हुई थी। यही वजह है कि मानसून की शुरुआत में ही अच्छी बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल गए हैं, साथ ही खेतों में भी रौनक आ गई है। शनिवार को बारिश नहीं होने के चलते खेतों में तेजी से बोवनी हुई। किसानों का कहना है कि दो दिन की बारिश के बाद शनिवार को मौसम खुलने से किसानों को बोवनी का समय मिल गया है। जिससे सोयाबीन, सहित अन्य फसलो की बोवनी में तेजी आ गई है।

सबसे ज्यादा वीरपुर क्षेत्र में बारिश
बीते दो दिनों में जिले में लगभग अच्छी खासी बारिश हुई है, जिससे नदी-नालों में उफान आ गया, वहीं खेतों में भी पानी भर गया है। जिले में तहसील क्षेत्र के लिहाज से बारिश की बात करें तो अभी तक सबसे ज्यादा वीरपुर क्षेत्र में 180.7 मिमी बारिश हुई है, जबकि सबसे कम बड़ौदा क्षेत्र में 124.8 मिमी बारिश हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो