scriptसरकारी रेट से ज्यादा यूरिया की बिक्री | Sale of urea more than the government rate | Patrika News

सरकारी रेट से ज्यादा यूरिया की बिक्री

locationश्योपुरPublished: Nov 28, 2021 11:16:10 pm

निजी दुकानदार खाद पर किसानों से कर रहे ज्यादा दाम की वसूली
Sale of urea more than the government rate, news in hindi, mp news, sheopur news

सरकारी रेट से ज्यादा यूरिया की बिक्री

सरकारी रेट से ज्यादा यूरिया की बिक्री

श्योपुर. पहले डीएपी के लिए जद्दोजहद कर रहे किसानों को अब यूरिया खाद के लिए भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। यही नहीं कई निजी दुकानदार किसानों खाद पर मनमाना दाम वसूल रहे हैं। स्थिति यह है कि जिले में कई दुकानदार यूरिया खाद पर सरकारी रेट से 100 रुपए से ज्यादा तक भी वसूल रहे हैं। इसी तरह का एक मानपुर गांव की एक दुकान का वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें दुकानदार किसान से 380 रुपए वसूल रहा है।
बताया गया है कि यूरिया खाद के एक कट्टे(एक बेग) की सरकारी कीमत 266 रुपए 50 पैसे है, लेकिन जिले भर में निजी दुकानदार 320 से 380 रुपए प्रति कट्टे तक किसानों से दाम ले रहे हैं। किसानों को दुकानदारों द्वारा तर्क दिया जा रहा है कि यूरिया की शॉर्टेज आ रही है और लेना है तो इसी दाम में मिलेगा।
सरकारी स्टॉक में 500 मीट्रिक टन यूरिया
बताया गया है कि निजी दुकानदारों द्वारा ग्रामीण कस्बों में किसानों से ज्यादा दाम वसूली हो रही है, जहां प्रशासन का ध्यान नहीं गया है। ऐसे में किसान कार्यवाही की मांग कर रहे हैं। जिले में किसान रबी फसलों में जुटे हुए हैं। वर्तमान में गेहूं की बोवनी चल रही है। ऐसे में किसानों को यूरिया और डीएपी खाद की आवश्यकता पढ़ रही है। लेकिन जिले में खाद की कमी साफ नजर आ रही है। स्थिति ये है कि डीएपी खाद वर्तमान में स्टॉक में नहीं है और उसके एवज में किसानों को एनपीके खाद का विकल्प दिया जा रहा है, लेकिन किसान एनपीके में कम रुचि दिखा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यूरिया खाद की भी सरकारी स्टॉक में 500 मैट्रिक टन के आसपास है और आगामी दिनों में और रैक लगने की बात कही जा रही है।
जिले में यूरिया खाद की कोई कमी नहीं है। निजी दुकानों पर कीमतों पर निगरानी के लिए शहर की दुकानों पर हमने कृषि विभाग के आरएइओ की ड्यूटी लगवाई हुई है। ग्रामीण क्षेत्र में भी मॉनिटरिंग की जा रही है, यदि कहीं ज्यादा दाम लिए जा रहे हैं तो कार्यवाही की जाएगी।
अभिषेक जैन, जिला विपणन अधिकारी, श्योपुर
यूरिया खाद पर निजी विक्रेताओं द्वारा मनमाने दाम वसूले जा रहे हैं, लेकिन प्रशासन का ध्यान नहीं है। मानपुर में ही एक दुकानदार द्वारा हमारे यहां के एक किसान को 380 रुपए के यूरिया कट्टा बेचा गया है।
रामचरण मीणा, किसान नेता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो