शौभायात्रा में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

गुर्जर समाज द्वारा धूमधाम से मनाई गई भगवान देवनारायण जयंती, निकली भव्य शौभायात्रा

By: jay singh gurjar

Published: 17 Feb 2021, 08:41 PM IST

श्योपुर,
गुर्जर समाज के आराध्य देव भगवान श्री देवनारायण जी महाराज की जयंती बुधवार को शहर सहित जिले भर में धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर शहर में जहां भव्य शोभायात्रा निकाली गई, वहीं स्टेडियम के पीछे स्थित श्री देवनारायण मंदिर पर महाआरती की गई और महाप्रसाद का आयोजन किया गया।


सकल गुर्जर समाज के तत्वावधान में आयोजित किए गए भगवान श्री देवनारायण जयंती समारोह के अंतर्गत निकाली गई भव्य शोभायात्रा और चल समारोह शहर के नयाबांस मोहल्ला स्थित समाज के श्री मुरलीमनोहर मंदिर से प्रारंभ हुआ। भगवान देवनारायण की सामूहिक पूजा-अर्चना के बाद प्रारंभ हुई, शोभायात्रा में 24 बगड़ावत रूपी 24 अश्व सवार धर्मध्वजा हाथ में थामे चल रहे थे, तो बड़ी संख्या में महिला पुरुष नाचते गाते हुए शोभायात्रा में शामिल रहे। इस दौरान डीजे की धुन और भगवान देवनारायण के भजनों पर समाज के लोग जमकर नाचे।


सुसज्जित रथ में सवार भगवान देवनारायण जी की प्रतिमा के साथ गाजे बाजे के साथ प्रारंभ हुई यह शोभायात्रा नगरपालिका के पीछे, गुलंबर चौक, मुख्य बाजार, सूबात चौराहा, टोड़ी बाजार, पुल दरवाजा, बड़ौदा रोड, पुराना बसस्टैण्ड, जयस्तंभ चौक, रामतलाई, स्टेशन रेाड और शिवपुरी रोड होते हुए स्टेडियम के पीछे भगवान देवनारायण मंदिर पर जाकर संपन्न हुई। शहर से निकली शेाभायात्रा का जनप्रतिनधियों और राजनीतिक दलों के लोगों ने भी जगह-जगह स्वागत किया और फूल बरसाए।

jay singh gurjar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned