सीटी स्कैन कराने राजस्थान की दौड़ होगी खत्म, जिला अस्पताल में 725 रुपए में ही होगी जांच

-स्वीकृति के चार माह बाद जिला अस्पताल को मिली सीटी स्कैन मशीन, इसी सप्ताह जांच प्रारंभ होने की संभावना

By: jay singh gurjar

Updated: 07 Sep 2021, 08:29 PM IST

श्योपुर,
अपर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं से जूझते श्योपुर जिले के वाशिंदों को अब सीटी स्कैन जांच कराने के लिए राजस्थान की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे इंतजार के बाद अंतत: जिला अस्पताल में मशीन आ गई है,जिसे अब इंस्टाल किया जा रहा है। जिसके बाद यहां मरीजों की सीसी स्कैन जांच 725 रुपए के शुल्क पर होना शुरू हो जाएगी। बताया जा रहा है कि इसी सप्ताह मशीन को चालू कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।


उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर में ज्यादा आवश्यकता महसूस होने के चलते जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन की मांग उठी। जिसके बाद प्रदेश सरकार ने 14 अन्य जिलों के साथ श्योपुर जिला अस्पताल के लिए भी न केवल मशीन की स्वीकृति दी, बल्कि 7 मई को मप्र पब्लिक हेल्थ सर्विस कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने जयपुर की वास्को टेलीरेडियोलॉजी कंपनी को पत्र लिखकर मशीन स्थापित करने की कार्यवाही करने के लिए कहा। हालांकि जिला अस्पताल में मशीन स्थापित करने के लिए कमरा आरक्षित करते हुए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई, लेकिन मशीन भी अब आ गई है। सोमवार को जिला अस्पताल में मशीन को स्थापित करने के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई। बताया जा रहा है कि आगामी 3-4 दिनों में इसका शुभारंभ कर मरीजों की जांच के लिए चालू कर दिया जाएगा।


संबंधित कंपनी करेगी ऑपरेट और मेंटेनेंस
शासन द्वारा जयपुर की मशीन सप्लाई करने वाली कंपनी से किए गए एग्रीमेंट के मुताबिक जांच का शुल्क भी निर्धारित कर दिया है और 725 रुपए सीटी स्कैन जांच के शुल्क के रूप में मरीजों से लिए जाएंगे। यही नहीं एग्रीमेंट के मुताबिक सप्लाई करने वाली कंपनी द्वारा ही मशीन को ऑपरेट किया जाएगा और सात साल तक मेंटेनेंस का जिम्मा भी कंपनी का ही रहेगा। इससे वो समस्या नहीं रहेगी कि अस्पताल प्रबंधन के पास मशीन ऑपरेट करने वाला नहीं है।


मरीजों का बचेगा खर्च और समय
जिला अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन स्थापित होने से शहर सहित जिले के मरीजों को खर्च और समय बचेगा। क्योंकि अभी तक मशीन नहीं होने से श्योपुर के वाशिंदों को राजस्थान के कोटा, सवाईमाधोपुर और जयपुर जाना पड़ता है। जिसमें मरीज को लाने ले जाने की परेशानी और समय की बर्बादी तो होती ही है, साथ ही खर्चा भी ज्यादा होता है। क्योंकि वहां निजी सेंटरों पर 2 हजार से 5 हजार रुपए तक में सीटी स्कैन जांच होती है।

इसी सप्ताह होगी चालू
अस्पताल में सीटी मशीन आ गई है, जिसे अब स्थापित किया जा रहा है। इसी सप्ताह इसे चालू कराने का प्रयास है। सीटी स्कैन जांच के लिए पहले ही शासन ने 725 रुपए का शुल्क निर्धारित कर दिया है और संबंधित कंपनी ही इसे ऑपरेट करेगी।
डॉ.आरबी गोयल
सिविल सर्जन, जिला अस्पताल श्योपुर

jay singh gurjar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned