scriptजहां सीएम ने की थी घोषणा वहां नहीं खुला सीएम राइज स्कूल | sheopur | Patrika News

जहां सीएम ने की थी घोषणा वहां नहीं खुला सीएम राइज स्कूल

locationश्योपुरPublished: Jul 27, 2022 06:41:57 am

Submitted by:

jay singh gurjar

-आदिवासी विकासखंड में सीएम राइज योजना को पलीता लगाने की तैयारी में अफसर-कराहल के स्कूल का चयन करने के बजाय पहेला के स्कूल का चयन

जहां सीएम ने की थी घोषणा वहां नहीं खुला सीएम राइज स्कूल

जहां सीएम ने की थी घोषणा वहां नहीं खुला सीएम राइज स्कूल

श्योपुर,
सरकार की योजना अनुसार भले ही हर विकासखंड मुख्यालय पर सीएम राइज स्कूल खोले जाने हैं, लेकिन आदिवासी विकासखंड कराहल में विभागीय अफसर योजना को पलीता लगाने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। स्थिति ये है कि यहां कराहल मुख्यालय पर सीएम राइज स्कूल खोलने के बजाय ग्राम पहेला में खोलने की तैयारी कर रहे हैं, जबकि ये ब्लॉक मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूर है। विशेष बात यह है कि कराहल में सीएम राइज खोलने के लिए तो स्वयं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी घोषणा कर गए हैं, बावजूद इसके अफसर इस ओर गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं।
प्रदेश सरकार द्वारा पहले चरण में प्रदेश के हर विकासखंड मुख्यालय पर सीएम राइज स्कूल खोल रही है। इसी के तहत जिल में श्योपुर और विजयपुर विकासखंड मुख्यालय पर तो सीएम राइज स्कूल शुरू हो गए, लेकिन आदिवासी विकासखंड मुख्यालय कराहल को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्थिति ये है कि आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारियों ने कराहल विकासखंड मुख्यालय पर सीएम राइज स्कूल के लिए स्कूल का चयन करने के बजाय यहां से 25 किलोमीटर दूर ग्राम पहेला के शासकीय हायरसैकंडरी स्कूल का चयन किया है। जो सीएम राइज के तय मापदंडों में खरा साबित नहीं हो रहा है। जबकि ये कराहल में ही संचालित होना चाहिए था।
सीएम भी कर गए थे घोषणा
सहरिया आवास के विशेष प्रोजेक्ट का शुभारंभ करने के लिए 12 मार्च को कराहल आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सीएम राइज स्कूल का खूब बखान किया। उन्होंने कहा कि हम आपके लिए यहां कराहल में सीएम राइज स्कूल खोल रहे हैं, जिसमें आपके बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। लेकिन सीएम की घोषणा के विपरीत आदिम जाति कल्याण विभाग के अफसरों ने अपनी मनमर्जी से कराहल मुख्यालय पर सीएम राइज स्कूल खोलने के बजाय पहेला गांव में खोलने की तैयारी की है।
ब्लॉक मुख्यालय पर खुले तो आसपास के गांव होंगे लाभान्वित
स्थानीय लोगों का कहना है कि अन्य विकासखंड मुख्यालयोंं की तरह ही आदिवासी विकासखंड कराहल में भी ये सीएम राइज स्कूल कराहल में ही खुलना चाहिए। क्योंकि यहां खुलेगा तो आसपास के गांवों के बच्चों को भी लाभ होगा। लेकिन पहेला कराहल से ही 25 किमी दूर है, ऐसे में यहां बरगवां, सेसईपुरा क्षेत्र के बच्चे लाना तो मुश्किल होगा। यही नहीं ग्राम पहेला के हायरसैकंडरी स्कूल में सीएम राइज स्तर की सुविधाएं भी नहीं हैं। यही वजह है कि यहां अभी तक न तो स्टाफ की भर्ती हो पाई है और न ही कक्षाएं प्रारंभ हो पाई हैं।

वर्जनकराहल में पहले से एकलव्य, मॉडल आदि स्कूल हैं, इसलिए वरिष्ठ अधिकारियों ने ब्लॉक मुख्यालय की बजाय पहेला के स्कूल का सीएम राइज के लिए चयन किया है। अब स्कूल में प्रवेश और कक्षाओं के बारे में जानकारी पहेला के प्राचार्य बता पाएंगे।
एससी भार्गव
विकासखंड शिक्षा अधिकारी कराहल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो