scriptरक्तवीरों की बदौलत श्योपुर ब्लड बैंक ने प्रदेश में बनाया रिकार्ड | Sheopur Blood Bank created a record in the state due to the blood hero | Patrika News
श्योपुर

रक्तवीरों की बदौलत श्योपुर ब्लड बैंक ने प्रदेश में बनाया रिकार्ड

– बीसीटी वेन के जरिए 273 यूनिट ब्लड का किया कलेक्शन

श्योपुरJul 14, 2021 / 10:40 pm

Anoop Bhargava

रक्तवीरों की बदौलत श्योपुर ब्लड बैंक ने प्रदेश में बनाया रिकार्ड

रक्तवीरों की बदौलत श्योपुर ब्लड बैंक ने प्रदेश में बनाया रिकार्ड

श्योपुर
कोरोना कॉल में जब कोरोना के डर से लोग घर से नहीं निकल रहे थे और जिला चिकित्सालय के ब्लड बैंक में रक्तदान शिविर स्थगित कर दिए गए तो रक्त की कमी सामने आई और ऐसे में ब्लड बैंक की चिंताएं बढ़ गई कि जरूरतमंद मरीजों जिनमें कोरोना मरीज भी शामिल थे उन्हें रक्त की पूर्ति कैसे की जाए, लेकिन संकट की घड़ी श्योपुर के रक्तवीरों का उत्साह कम नहीं हुआ और उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौरान आगे आकर रक्तदान किया। इस दौरान ब्लड कलेक्शन और ट्रांसर्पोटेशन वैन के माध्यम से 273 यूनिट रक्तदान हुआ। जिसने श्योपुर ने प्रदेश में अव्वल स्थान पाकर रिकार्ड बनाया।
रक्तदाताओं के उत्साह से जरूरतमंद मरीजों को रक्त की कमी नहीं आई। स्वास्थ्य विभाग ने श्योपुर समेत 47 जिला चिकित्सालय को ब्लड कलेक्शन और ट्रांसर्पोटेशन वैन प्रदान की थी। श्योपुर ब्लड बैंक की ब्लड कलेक्शन वेन के माध्यम से लगाए गए शिविरों में 273 यूनिट रक्तदान हुआ जो प्रदेश में सर्वाधिक है। संकट की घड़ी में जरूरतमंद मरीजों की मदद के लिए रक्तदाताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कोरोना काल में लगाए गए रक्तदान शिविर में विभिन्न संस्थाओं का विशेष योगदान रहा। प्रदेश का मंदसौर जिला दूसरे व उज्जैन तीसरे व बैतूल चौथे स्थान पर रहा।
इधर रक्तवीर का किया सम्मान
जिला अस्पताल में भर्ती मुख्य बाजार निवासी महिला को ए नेगेटिव (दुर्लभ रक्त समूह 17 हजार मे किसी में से एक) ब्लड की आवश्यकता होने पर रक्तदान जागरूकता टीम के प्रयासों से बडौदा तहसील से चद्रशेखर मूंडला द्वारा बडौदा निवासी तोहिद अंसारी को लेकर जिला अस्पताल श्योपुर पहुंचकर रक्तदान किया। इस पर उनका जागरूकता अभियान टीम द्वारा माला पहनाकर सम्मान किया गया।
फैक्ट फाइल
जिला ब्लड यूनिट
श्योपुर 273
मंदसौर 247
उज्जैन 231
बैतूल 217
छिंदवाड़ा 180
बालाघाट 162
शाजापुर 154
रतलाम 141
होशांगाबाद 131
खरगौन 116
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो