scriptकिसान मानधन योजना में ग्वालियर-चंबल संभाग में टॉप पर श्योपुर | Sheopur on top in Gwalior-Chambal division under Kisan Mandhan Yojana | Patrika News

किसान मानधन योजना में ग्वालियर-चंबल संभाग में टॉप पर श्योपुर

locationश्योपुरPublished: Jan 21, 2021 06:59:42 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

-प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में जिले में अभी तक 5197 किसान हुए पंजीकृत
-योजना में किसानों के पंजीयन की रैंक में संभाग में अव्वल श्योपुर का प्रदेश में भी छठवां स्थान

किसान मानधन योजना में ग्वालियर-चंबल संभाग में टॉप पर श्योपुर

किसान मानधन योजना में ग्वालियर-चंबल संभाग में टॉप पर श्योपुर

श्योपुर. शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में अक्सर फिसड्डी रहने वाला श्योपुर जिला प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में न केवल प्रदेश के टॉप टेन जिलों में शामिल है, बल्कि ग्वालियर-चंबल संभाग में सबसे अव्वल है। जिले में अभी तक पांच हजार से अधिक किसान अपना पंजीयन करा चुके हैं। विशेष बात यह है कि योजना में संभाग के सभी आठों जिलों में अभी तक 15560 किसान पंजीकृत हुए हैं, जिसमें से 33 फीसदी किसान तो श्योपुर जिले के ही हैं।

31 मई 2019 को केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत जिले में अभी तक 5197 किसान अपना पंजीयन करा चुके हैं। यही वजह है कि श्योपुर जिला ग्वालियर-चंबल संभाग के आठों जिलों में सबसे आगे चल रहा है। यही नहीं प्रदेश में भी सभी 51 जिलों की रैंकिंग में श्योपुर जिला 6वें स्थान पर है। जबकि श्योपुर के बाद शिवपुरी (प्रदेश में 7वीं रैंक) को छोडकऱ दोनों संभागों के शेष 6 जिले तो प्रदेश की सूची के टॉप-20 जिलों में भी शामिल नहीं है। उल्लेखनीय है कि छोटे और सीमांत किसानों को 60 साल की उम्र के बाद जीवन यापन करने के लिए सरकार द्वारा प्रतिमाह 3 हजार रुपए की पेंशन दिए जाने की ये योजना है। इसके लिए लाभार्थियों की आयु 18 से 40 वर्ष ही होनी चाहिए। आवेदन करने वाले लाभार्थियों को हर महीने प्रीमियम भी देना होता है।

सिवनी प्रदेश में अव्वल, शाजापुर फिसड्डी
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में प्रदेश के सभी 51 जिलों में सिवनी जिला 15 हजार 171 किसानों के साथ सबसे अव्वल है। जबकि शाजापुरा जिला महज 169 किसानों के साथ सबसे फिसड्डी चल रहा है। विशेष बात यह है कि 51 में से 25 जिलों में तो योजना के पंजीकृत किसानों की संख्या एक हजार से नीचे ही है। वहीं श्योपुर सहित छह जिले ऐसे हैं, जहां 5 हजार से अधिक किसान योजना से जुड़ चुके हैं।
किसान मानधन योजना किसानों की वृद्धावस्था में संबल प्रदान करने की महत्वाकांक्षी येाजना है। हम इसका लगातार प्रचार-प्रसार कर रहे हैं, जिसके चलते अभी तक 5 हजार से अधिक किसान पंजीकृत हो चुके हैं।
पी गुजरे. उपसंचालक, कृषि विभाग श्योपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो