अब पांच और दस के सिक्के लेने से भी इंकार कर रहे दुकानदार

अब पांच और दस के सिक्के लेने से भी इंकार कर रहे दुकानदार

Gaurav Sen | Publish: Sep, 04 2018 08:16:14 PM (IST) Sheopur, Madhya Pradesh, India

भारतीय मुद्रा का हो रहा अपमान,फिर भी जिला प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान, पुलिस के पास भी पहुंची रही शिकायते





श्योपुर । एक व दो के सिक्के बंद होने की बाते भले ही अफवाह है। मगर इन अफवाहों को रोकने की दिशा में प्रशासन के द्वारा समय रहते कोई कार्रवाई नहीं की। यही कारण है कि एक व दो रुपए के सिक्के लेने से इंकार कर रहे दुकानदारों ने अब अपनी मर्जी से ५ व १० रुपए के सिक्के भी लेना बंद कर दिया है। खास बात यह है कि सिक्के न लेने की शिकायत पुलिस के पास भी पहुंच रही है। मगर इसके बाद भी न तो पुलिस एफआईआर दर्ज कर रही है और न ही जिला प्रशासन कोई कार्रवाई कर रहा है।जिससे भारतीय मुद्रा का अपमान हो रहा है। वहीं आए दिन दुकानदार और ग्राहकों के बीच विवाद की स्थितियां भी निर्मित हो रही है।


बताया गया है कि पिछले कुछ समय से शहर में अचानक एक व दो रुपए के सिक्के बंद होने की अफवाह फैल गई। इसी का फायदा उठाते हुए शहर सहित जिलेभर में दुकानदारों ने ग्राहकों से एक-दो के सिक्के बंद कर दिए। जिससे लोगों की मुसीबत बढ़ गई है। ऐसा नहीं है कि बाजार में एक या दो रुपए की चीजें नहीं आती, लेकिन दुकानदारों द्वारा एक-दो के सिक्के नहीं लेने से ग्राहकों को अतिरिक्त सामान लेना पड़ रहा है। हालांकि ऐसी स्थितियां काफी दिन से चल रही है। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन के द्वारा समय रहते कोई प्रभावी कदम उठाया नहीं गया है। जिसकारण अब स्थिति यह हो गई कि दुकानदारों ने5 व 10 रुपए सिक्के लेने से भी इंकार करना शुरू कर दिया है।जिससे लोगों की दिक्कतें बढ़ गई है।


कस्बाई बाजारों में ज्यादा परेशानी
सिक्कों के अघोषित रूप से बंद होने की अफवाह कस्बाई बाजारों में ज्यादा है। शहर के अलावा कराहल, बड़ौदा, विजयपुर, वीरपुर, सोंई, मानपुर, दांतरदा, प्रेमसर, रघुनाथपुर, ओछापुरा, प्रेमसर, पांडोला, गसवानी, सहसराम आदि कस्बों में भी दुकानदार एक-व दो के सिक्को के साथही 5 व 10 रुपए के सिक्के भी नहीं ले रहे है।


पुलिस के पास भी पहुंच रही शिकायतें
लोग अघोषित रूप से सिक्के बंद कर देने के विरोध में आवाज भी उठा रहे है।पुलिस के पास भी शिकायत लेकर पहुंच रहे है। खुद पुलिस विभाग के अधिकारी भी इस बात को स्वीकार कर रहे है कि सिक्कें न लेने की हर रोज आधा दर्जन करीब शिकायतें आ रही है। मगर पुलिस के द्वारा भी अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गईहै।


सिक्के कोई बंद नहीं हुए हैं और यदि कोई सिक्के लेने से इंकार करता है तो संबंधित व्यक्ति उसके खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज कराए। रही बात बैंकों में जमा करने की तो बैंकों में सिक्के जमा किए जा सकते हैं। रिजर्व बैंक के निर्देश हैं कि सिक्के बाजार में सर्कुलेट होते रहना चाहिए।
एसएस सेंगर, लीड बैंक ऑफिसर, श्योपुर

सिक्के बंद नहीं हुए। नपा सीएमओ को भी इस संबंध में मुनादी कराने के लिए बोलेगे। कलेक्टर को भी इस बाबत अवगत कराते हुए कार्रवाई करवाई जाएगी।
राजेन्द्र राय, एडीएम,श्योपुर

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned