कोरोना काल में जिस आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का गांव ने किया था विरोध, उसे मिला कोविड विमन वारियर अवार्ड


लोगों को सुरक्षित रखने के फैसले और नाज़िरा की समझदारी से आज पूरा गांव कोरोना से मुक्त है।

By: Pawan Tiwari

Updated: 30 Jan 2021, 12:26 PM IST

श्योपुर. कोरोना काल में अपनी ड्यूटी पूरी करने के लिए परिवार का विरोध झेलना श्योपुर की आंगनवाडी कार्यकर्ता नाज़िरा खान के लिए अब उपलब्धि बन गई है। राष्ट्रीय महिला आयोग नाज़िरा के इस कार्य को सम्मानित करने जा रहा है। राष्ट्रीय महिला आयोग के 29वें स्थापना दिवस 31 जनवरी को नई दिल्ली में केन्द्रीय महिला-बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा नाज़िरा खान को ''कोविड विमन वारियर'' सम्मान से नवाजा जायेगा।

नाज़िरा खान श्योपुर जिले के हीरागांव की ऑगनवाडी कार्यकर्ता हैं। स्नातक, बीएसडब्ल्यू और पीजीडीसीए तक शिक्षित नाज़िरा ने कोरोना काल में ड्यूटी पूरी करने के लिए परिवार का विरोध झेला। लॉकडाउन की घोषणा के समय नाज़िरा स्वंय डेंगू का इलाज करा रही थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के दौरान कई प्रवासी परिवारों को सरकार की गाइडलाइन के अनुसार क्वारेंटीन करवाकर उचित इलाज और सहायता पहुंचाई।

नाज़िरा बताती है कि करीब पांच हजार की आबादी वाले उनके गांव में एक हजार से ज्यादा लोग रोजी-रोटी की तलाश में गांव से दूर काम करते थे। लॉकडाउन की घोषणा होते ही प्रवास पर गए सभी लोग गांव वापस आने लगे। उन्होंने बताया कि महानगरों से गांव लौट रहे ग्रामीणों से संक्रमण का खतरा ज्यादा था। वे जानती थी कि यदि बाहर से लौटे लोगों को क्वारेंटीन नहीं किया और उनकी समुचित चिकित्सीय जांच नहीं कराई तो कोरोना संक्रमण पूरे गांव में फैल सकता है।

नाज़िरा ने ग्राम प्रधान और सरपंच की मदद से भाग-दौड़ कर बाहर से आये सभी लोगों को क्वारेंटीन कराना शुरू कर दिया। उनका बाहर जाना, लोगों से मिलना ससुराल के बुजुर्गों को नागवारा लगा। उन्हें नौकरी से त्यागपत्र तक देने पर जोर दिया गया। नाज़िरा के पति ने उनका साथ दिया और परिवार के लोगों को समझाया संकट की इस घड़ी में गांव के लोगों की मदद करने की इजाजत नाज़िरा को दिलाई।

लोगों को सुरक्षित रखने के फैसले और नाज़िरा की समझदारी से आज पूरा गांव कोरोना से मुक्त है। नाज़िरा आज न केवल लोगों को कोरोना सुरक्षा के उपाय बता रही हैं बल्कि ऑगनवाड़ी से जुड़े सभी परिवारों को पोषण आहार टीएचआर और अन्य सेवाएं सुचारू रूप से दे रही हैं।

Smriti Irani
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned