scriptश्योपुर की बेटियां इंटरनेशनल लेवल पर जीत रही गोल्ड | Sheopur's daughters win Gold at International leve | Patrika News

श्योपुर की बेटियां इंटरनेशनल लेवल पर जीत रही गोल्ड

locationश्योपुरPublished: Jan 24, 2019 08:35:15 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

श्योपुर की बेटियां इंटरनेशनल लेवल पर जीत रही गोल्डश्योपुर की बेटियां ने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर लहराया जिले का परचम, दिला रही सोने-चांदी के मेडल

sheopur

श्योपुर की बेटियां इंटरनेशनल लेवल पर जीत रही गोल्ड

श्योपुर,
म्हारी छोरियां छोरों से कम है के…, ये वाक्य भले ही महज एक फिल्मी डायलॉग हो, लेकिन श्योपुर जिले पर सटीक बैठ रहा है। क्योंकि प्रदेश के पिछड़े, दूरस्थ और आदिवासी बाहुल्य जिले की बेटियां भी न केवल विभिन्न क्षेत्रों में आगे आ रही हैं बल्कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीयस्तर पर भी श्योपुर का परचम लहरा रही हैं। अभी पिछले कुछ सालों में ही श्योपुर की बेटियों ने नेशनल और इंटरनेशनल लेवल की खेल प्रतियोगिताओं में न केवल भागीदारी की बल्कि मेडल भी हासिल किए हैं। ये भी तब, जब श्योपुर जिले में खेल सुविधाएं अपर्याप्त हैं। लेकिन इन बेटियों ने अपनी प्रतिभा के दम पर स्कूली शिक्षा की प्रतियोगिताएं, खेल विभाग की प्रतियोगिताएं और ओपन प्रतियोगिताओं में श्योपुर को नई पहचान दिलाई है।
रंजना ने पहली बार श्योपुर को दिलाया अंतरराष्ट्रीय गोल्ड
श्योपुर की कराटे खिलाड़ी रंजना राजौरिया पिछले दिनों जयपुर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्तर की वल्र्ड कराटे चैंपियशनशिप में भागीदारी करते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया। रंजना ने पहली बार श्योपुर जिले केा इंटरनेशनल लेवल पर भागीदारी दी और गोल्ड मेडल हासिल किया। हालांकि गत वर्ष भी रंजना इस प्रतियोगिता में पहुंची, लेकिन उन्हें ब्रांज मेडल मिला था। बीएससी द्वितीय वर्ष की छात्रा रंजना स्काउट गाइड में राजस्थान के राज्यपाल के हाथों भी सम्मानित हो चुकी हैं।
पहली बार क्रिकेट में नेशनल लेवल पर पहुंची नेहा
श्योपुर में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की कक्षा 10वीं की छात्रा नेहा जाट ने पिछले महीने ही स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा इंदौर में आयोजित क्रिकेट की नेशनल प्रतियोगिता में भागीदारी करते हुए मध्यप्रदेश की ओर से प्रतिनिधित्व किया। प्रतियोगिता में मप्र की टीम तीसरे स्थान पर रही, जिसमें नेहा को ब्रांज मेडल मिला। ये पहला मौका था जब श्योपुर की कोई लड़की क्रिकेट में नेशनल लेवल पर पहुंची। इससे पहले भी नेहा खो-खो में तीन बार नेशनल लेवल पर खेल चुकी हैं।
खो-खो में 10 बार नेशनल खेली श्योपुर की प्राची
केंद्रीय विद्यालय की कक्षा 10वीं की छात्रा प्राची तोमर खो-खो में श्योपुर का नाम राज्य और राष्ट्रीयस्तर पर कई बार दर्ज करा चुकी हैं। प्राची श्योपुर की पहली और एकमात्र ऐसी महिला खिलाड़ी हैं जो खो-खो की प्रतियोगिता में 10 बार नेशनल लेवल पर खेल चुकी हैं। इसमें एक बार गोल्ड मेडल भी हासिल कर अपनी प्रतिभा दिखाई है। प्राची अभी पिछले महीने भी आयोजित खो-खो की नेशनल प्रतियोगिता में भागीदार कर लौटी हैं।
ये बेटियां भी खेली खोखो में नेशनल
खिलाड़ी नेशनल पर भागीदारी
सैजल भदौरिया छह बार
रोहिणी जादौन छह बार
पलक गर्ग तीन बार
कार्तिका पाराशर एक बार
वंदना मीणा एक बार
सोनाली जाट एक बार
आयुषी जादौन एक बार
प्राची जादौन एक बार
मेघल सक्सैना एक बार
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो