scriptमहिलाएं चलाएंगी गौशालाएं | Sheopur will open 30 goshala | Patrika News

महिलाएं चलाएंगी गौशालाएं

locationश्योपुरPublished: Feb 14, 2019 08:57:19 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

महिलाएं चलाएंगी गौशालाएंसरकार की गौशाला परियोजना में श्योपुर में खुलेंगी 30 गौशालाएं, एनआरएलएम के महिला समूह करेंगे संचालित

sheopur

sheopur

श्योपुर,
यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो प्रदेश सरकार की गौशाला परियोजना जल्द ही श्योपुर में भी धरातल पर उतरेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि शासन के निर्देश के बाद जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है, जिसके तहत पहले चरण में 30 पंचायतों में गौशालाएं खुलेंगे। विशेष बात यह है कि जिले में इन गौशालाओं का संचालन एनआरएलएम के स्वसहायता समूहों की महिलाएं करेंगी।
जिले में गौशालाओं के निर्माण के संबंध में बीते रोज आयोजित जिलास्तरीय समिति की बैठक में बताया गया कि प्रस्तावित गौशाला के संचालन की ऐजेंसी राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वसहायता समूह रहेंगे। यही वजह है कि इन समूहों की महिलाओं को गौशालाओं की जिम्मेदारी दिया जाना प्रस्तावित है। वहीं गौशालाओं का निर्माण मनरेगा और पंच परमेश्वर आदि की राशि से होगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है और इसी महीने गौशालाओं के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। पशुपालन विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में जिले में 14 हजार 500 निराश्रित गौवंश हैं, वहीं इन 30 नई गौशालाओं में 14 हजार 182 गौवंश रखे जा सकेंगे।
इन पंचायतों में गौशालाएं प्रस्तावित
पशुपालन विभाग ने जिन पंचायतों में गौशालाएं प्रस्तावित की हैं, उनमें श्योपुर ब्लॉक की ग्राम पंचायत मानपुर, सोंईकला, प्रेमसर, दांतरदा, ढोढर, बगदिया, मकड़ावदाकला, अडवाड़, नागदा, जावदेश्वर, विजयपुर विकासखंड में श्यामपुर, बड़ागांव, अगरा, सहसराम, रघुनाथपुर, इकलौद, उपचा, टर्राकला, गोहटा, दाउदपुर और कराहल विकासखसंड में सेसईपुरा, कराहल, गोरस, कलमी, बगरवां, चकरामपुरा, आवदा, झिरन्या, पिपरानी, पर्तवाड़ा शामिल है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो