script

बहन ने भाई की कलाई पर बांधा प्यार, लिया रक्षा का वचन

locationश्योपुरPublished: Aug 03, 2020 10:53:09 pm

शहर सहित जिलेभर में हर्षोल्लास से मना रक्षाबंधन का पर्व, बाजारों में भी दिखी रौनक

बहन ने भाई की कलाई पर बांधा प्यार, लिया रक्षा का वचन

भाई को राखी बांधती बहन।

श्योपुर. भाई-बहन के पवित्र रिश्ते को प्रगाढ़ करता रक्षाबंधन पर्व सोमवार को पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया गया। सर्वार्थ सिद्धी योग सहित विशेष संयोगों में रक्षाबंधन के मौके पर स्नेह की डोरी बांधकर बहनों ने भाइयों की लंबी आयु की कामना की। वहीं भाइयों ने भी बहनों को अपनी इच्छानुसार उपहार भेंट किए। हालांकि इस बार कोरोना संकट के चलते आवागमन के साधनों की कमी से कई बहनें भाइयों के पास नहीं पहुंच पाईं, लेकिन रक्षाबंधन का त्योहार इस संकट के माहौल में अब खुशियां देकर नई उम्मीदें भी दे गया।

यात्री बसों के अभाव में निजी साधनों से कहीं बहनें भाई के पास आईं, तो कुछ भाई अपनी बहनों के पास राखी बंधवाने के लिए पहुंचे। सोमवार को श्रावण शुक्ल पूर्णिमा पर सुबह से ही घरों में रक्षाबंधन के लिए तैयारियां शुरू हो गई थी। रक्षाबंधन की खुशियां मनाने में बच्चों ने विशेष उत्साह दिखाया। शुभ मुहुर्त में महिलाओं द्वारा घरों के देहरी द्वार पर श्रवण पूजा के साथ रक्षाबंधन मनाने की शुरुआत हुई। सजी संवरी बहनों ने भाइयों को राखी बांधने के लिए थाली सजाई। घर के बुजुर्गों के मार्गदर्शन में बहनों ने भाई के मस्तक पर मंगल तिलक लगाकर उनकी कलाई पर राखी बांधी और मुंह मीठा करवाया। बलइयां लेते हुए बहनों ने भाइयों की दीर्घायु और उनकी प्रगति की कामनाएं की। बदले में भाइयों ने भी बहनों को उनकी पसंद का उपहार दिया। इस बार कोरोना संक्रमण के चलते जेल में बंदियों को उनकी बहनों द्वारा राखी बांधने की अनुमति नहीं मिली।

बाजारों में भी लौटी रौनक


रक्षाबंधन के मद्देनजर सोमवार केा बाजारो में भी रौनक नजर आई। हालांकि शनिवार को बाजार खुला था, लेकिन शुक्रवार को टोटल लॉकडाउन के चलते शनिवार को बाजार में सन्नाटा सा रहा, वहीं रविवार को फिर लॉकडाउन होने से तीन दिन बाद सोमवार को बाजारों में ग्राहकी चमकी। यही वजह रही कि सुबह से ही बाजारों में रौनक दिखी और दुकानदार व व्यापारियों को भी अब त्योहारी सीजन में नई उम्मीद जागी।

ट्रेंडिंग वीडियो