scriptप्लेयर बनने के अलावा भी स्पोट्र्स फील्ड में है कॅरियर | sports career in india | Patrika News

प्लेयर बनने के अलावा भी स्पोट्र्स फील्ड में है कॅरियर

locationश्योपुरPublished: Jan 19, 2018 03:41:00 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

स्पोट्र्स सेक्टर के बढ़ते कदमों के बीच युवाओं के लिए खुल रहे कॅरियर के कई द्वार, प्लेयर के अलावा चुन सकते हैं कई विकल्प

sports in india, sports in india as a career, indian sports, sports activity, sheopur news, mp news

श्योपुर । इंडस्ट्री अनुमानों के मुताबिक भारत में स्पोट्र्स सेक्टर 12 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। यही वजह है कि इस सेक्टर में युवाओं के लिए प्लेयर के अलावा अन्य विकल्पों में भी कॅरियर बनाने का मौका है। पिछले कुछ सालों में विभिन्न खेलों में शुरू हुए लीग और अन्य इवेंट ने जहां खिलाडिय़ों को शौहरत और पैसा दिलाया है, वहीं मैनेजर्स व अन्य लोगों की भी मांग बढ़ी है। इस फील्ड में बढ़ते कॉर्पोरेट इन्वेस्टमेंट ने भी नए अवसर पैदा किए हैं।


स्पोट्र्स एजेंट
ये खिलाडिय़ों के कानूनी मुद्दों को संभालते हैं। सैलरी नेगोसिएशन व कॉन्ट्रैक्ट्स से जुड़ी जिम्मेदारियां इनके हिस्से में होती हैं। खेलों में रुझान और अकाउंटिंग बैकग्राउंड इसके लिए बेहतरीन कॉम्बिनेशन है।


स्पोट्र्स पीआर ऑफिसर
ये कंपनी की साख मजबूत बनाने से लेकर सोशल मीडिया, आउटडोर एडवरटाइजिंग व सेल्स के लिए काम करते हैं। ऐसे में किसी अच्छे मीडिया स्कूल की डिग्री आपके काम आ सकती है।


स्पोट्र्स एनालिस्ट
खेलों की अच्छी जानकारी रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अब यह विकल्प कॅरिअर का रूप ले चुका है, जहां प्रोफेशनल एनालिस्ट के पास न केवल संबंधित डिग्री है बल्कि उनकी नॉलेज स्किल्स भी मजबूत हैं।


स्पोट्र्स साइकोलॉजिस्ट
ये खिलाडिय़ों को स्ट्रेस मैनेजमेंट, मोटिवेशन व टीमवर्क सिखाने में मदद करते हैं। इन्हें प्लेयर्स की फिजिकल परफार्मेंस का साइकोलॉजी के साथ तालमेल देखना होता है।


स्पोट्र्स थैरेपिस्ट-ट्रेनर
खिलाड़ी की फिटनेस को मेंटेन रखने का जिम्मा इनका होता है। ये स्पोट्र्स क्लब या स्पोट्र्स पर्सन के साथ काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं कई कंपनियां भी इन्हें हायर करती हैं।


न्यूट्रिशन कोच
खिलाडिय़ों की खुराक और सेहत का ख्याल रखने के लिए बड़ी संख्या में न्यूट्रिशन कोच की जरूरत होती है। इसके लिए अब कई कोर्स उपलब्ध हैं।

 

अग्रवाल समाज का चिकित्सा शिविर २३ से
अग्रवाल समाज श्योपुर का एक प्राकृतिक चिकित्सा शिविर २३ जनवरी से बड़ौदा रोड स्थित समाज की धर्मशाला में आयोजित किया जाएगा। अग्रवाल समाज के अध्यक्ष शंभूदयाल गर्ग और सचिव जगदीश गर्ग ने बताया कि कंचन सेवा संस्थान उदयपुर के सहयोग से आयोजित यह शिविर २३ जनवरी से आरंभ होकर २५ जनवरी तक चलेगा। शिविर में डॉ छेल बिहारी शर्मा, संतोष पारीक, द्वारा कमर के दर्द, घुटनों के दर्द की प्राकृतिक चिकित्सा की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो