scriptएक दीपक से शुरू हुआ सिलसिला, अब झिलमिला रही 159 ज्योति | Started with a lamp, now flickering 159 Jyoti | Patrika News

एक दीपक से शुरू हुआ सिलसिला, अब झिलमिला रही 159 ज्योति

locationश्योपुरPublished: Apr 08, 2019 03:37:57 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

शहर के श्री रामजानकी मंदिर पर इस बार 159 श्रद्धालुओं ने नवरात्र में प्रज्वलित करवाई नो दिवसीय अखंड ज्योति

sheopur

एक दीपक से शुरू हुआ सिलसिला, अब झिलमिला रही 159 ज्योति


श्योपुर,
ऐतिहासिक श्रीराम जानकी मंदिर के समाधि कक्ष में चैत्रीय नवरात्र के अवसर पर इस बार भी डेढ़ सैकड़ा से अधिक अखंड ज्योतियां प्रज्ज्वलित की गई है। मात्र एक दीपक से शुरू हुआ श्रद्घा और विश्वास का सिलसिला बढ़ते हुए डेढ़ सैकड़ा के पार का आंकड़ा छू रहा है। इस बार 159 ज्योतियां जलाई गई हैं।

लगभग साढ़े चार सौ वर्ष पुराने किला सोनघटा के ऐतिहासिक श्रीराम जानकी मंदिर पर शनिवार से चैत्रीय नवरात्र और रामजन्म उत्सव की धूम प्रारंभ हो गई है। हालांकि श्रद्धालु दर्शनों को पहुंच रहे हैं, लेकिन हमेशा की तरह इस वर्ष भी न केवल श्योपुर बल्कि दिल्ली, भोपाल,इंदौर, ग्वालियर, मुंबई सहित राजस्थान के शहरों और गांवों के श्रद्घालुओं ने 1५9 अखंड ज्योतियां प्रज्ज्वलित करवाई है। इनकी देखभाल मंदिर के राजऋषि महंत रामभरोसी महाराज पूरी सावधानी और समर्पण के साथ करते रहते है।

वे बताते है कि प्रारंभ में लगभग 35 साल पहले किसी एक श्रद्घालु द्वारा समाधि कक्ष में अपनी किसी मनोकामना के पूरी होने पर अखंड ज्योति प्रज्ज्वलित की थी। जो आज भी निरंतर चल रही है। इसके बाद नवरात्र में अखंड ज्योति स्थापित करने का जो सिलसिला चला तो वह निरंतर बढ़ता ही जा रहा है। दूर दराज शहरों में बसे लोग वहीं से मंदिर के ठाकुर जी का स्मरण कर मनौती मांग लेते है और मनोरथ पूरा होने पर नवरात्रों में अपनी अखंड ज्योति लगाकर भगवान के प्रति श्रद्घा और कृतज्ञता जताते है। यही वजह है कि छोटी छोटी कटोरियों में रुई की बाती और गाय के घी से जलती इन ज्योतियों के दर्शन श्रद्घालुओं में ऊर्जा का संचार करती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो