मानक अनुरूप नहीं बन रही सड़क,ग्रामीण नाराज

ढोटी-ननावद सड़क का मामला
ग्रामीण बोले-न ठीक तरीके से हुईगिट्टी कीकुटाई,न सही ढंग से बिछाया जा रहा डामर

By: Laxmi Narayan

Published: 01 Jul 2019, 08:19 PM IST

श्योपुर,
लोक निर्माण विभाग के द्वारा ढोटी से ननावद तक सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। खास बात यह है कि इस सड़क का निर्माण 20 साल के लंबे अंतराल के बाद कराया जा रहा है। मगर इसके बाद भी सड़क का निर्माण निर्धारित मानक के अनुसार नहीं हो रहा है। जिसकारण क्षेत्र के ग्रामीण नाराज है। ग्रामीणों का आरोप है कि सड़क पर विछाई गई गिट्टी की न तो ठीक तरीके से कुटाई हुई हैऔर न ही सही तरीके से डामर विछाया जा रहा है। वावजूद इसके,जिम्मेदार अफसर इस दिशा में कोईध्यान नहीं दे रहे है।
यही वजह है कि ठेकेदार के द्वारा सड़क का निर्माण मनमाने तरीके से कराया जा रहा है।यहां बता दें कि ढोटी से ननावद तक बनने वाली सड़क की लंबाई ८ किलोमीटर है। जिससे दर्जनभर से अधिक गांव सीधे जुड़े है। इस सड़क के निर्माण के लिए शासन के लिए 3 करोड़ 85 लाख रुपए की मंजूरी दी गई।जबकि लोक निर्माण विभाग को निर्माण एजेंसी बनाया गया है। मगर लोक निर्माण विभाग के अधिकारी सड़क के निर्माण की तरफ ध्यान नहीं दे रहे है।जिसकारण सड़क निर्माण करने वाले ठेकेदार के द्वारा सड़क को निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं बना रहा है।
नईबनाने की जगह पुरानी पुलियाओ को कर दिया मेंटेनेंस
ग्रामीणों की माने तो आठ किलोमीटर लंबी इस सड़क पर करीब डेढ़ दर्जन पुल और पुलियाएं पड़ती है। वैसे तो सभी पुल और पुलियाओ का निर्माण नया कराया जाना चाहिए। मगर ठेकेदार के द्वारा नए बनाने की जगह पर पुराने पुल व पुलियाओं का ही मेंटेनेंस कराकर उनको कागजो में नया बनाना दर्शा रहा है।इसके अलावा सड़क पर विछाई गई गिट्टी की ठीक तरीके से कुटाईनहीं कराई गई।जबकि वर्तमान में बिछाया जा रहा डामर भी निर्धारित मापदंड के अनुसार नहीं है।ऐसे में इस सड़क बनने के बाद जल्द उखडऩे का अंदेशा अभी से लग रहा है।
सड़क बनने पर इन गांवो को होगी सुविधा
यहां बता दें कि इस सड़क का निर्माण होने के बाद जिन गांवो के ग्रामीणों को सुविधा होगी,उनमें रिंगनी,किलोरच, पच्चीपुरा, ननावद, नापाखेड़ली,विजरपुर,खेड़ा,दुबड़ी, उतनवाड आंद गांव शामिल है।
ये बोले ग्रामीण
20 साल के अंतराल के बाद बन रही सड़क का निर्माण भी ठेकेदार घटिया कराया जा रहा है। मगर अफसर ध्यान नहीं दे रहे है। अफसरो को इस तरफ ध्यान देकर सुधार करवाना चाहिए।
लाडा मीणा, किलोरच
सड़क का निर्माण घटिया जा रहा है।इसके बाद भी लोक निर्माण विभाग के अफसर कोईध्यान नहीं दे रहे है। जिससे ऐसा लग रहा है कि ठेकेदार और विभाग के अफसरों की मिलीभगत है।
बाबूलाल सुमन,पच्चीपुरा
20 साल के बाद बन रही इस सड़क का निर्माण घटिया हो रहा है।क्योंकि सड़क पर न तो गिट्टी की ठीक तरीके से कुटाईकराई गई और न ही डामर सही तरीके से विछाया जा रहा है।
विवेक भारद्धाज रिंगनी,

वर्जन
यदि ऐसी बात है तो इस सड़क के निर्माण को दिखवाते हुए सुधार के लिए संबंधितो को निर्र्देशित किया जाएगा।
बसंत कुर्रे
कलेक्टर,श्योपुर

Laxmi Narayan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned