छात्र न हिन्दी पढ़ पाए न हल कर पाए गणित के सवाल, बीईओ नाराज

विजयपुर में तीन विद्यालयों के निरीक्षण में मिली खामियां

 

 

By: Vivek Shrivastav

Published: 27 Nov 2019, 10:57 PM IST

विजयपुर, श्योपुर. खंड शिक्षा अधिकारी हरीशंकर गर्ग ने बुधवार को शासकीय प्राथमिक विद्यालय सिरयरियापुरा, गुन्नीपुरा व दाउदपुर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सिरयरियापुरा विद्यालय में जब उन्होंने बच्चों से हिन्दी पढऩे को कहा, तो बच्चे हिन्दी नहीं पढ़ पाए। साथ ही गणित के सवाल भी हल नहीं कर सके। इस पर खंड शिक्षा अधिकारी गर्ग ने नाराजगी जताई। वहीं विद्यालयों में मिली खामियों को लेकर शाला प्रभारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के लिए वरिष्ठ अफसरों को पत्र लिखने की बात कही।

निरीक्षण के दौरान सिरयरियापुरा में त्रिमासिक परीक्षा की उत्तरपुस्तिका नहीं मिली। वहीं निर्देश के बावजूद कक्षा पांचवी के छात्र-छात्राओं को प्रश्र बैंक से अध्यापन नहीं कराया जा रहा है। एक ही शिक्षक द्वारा एक कक्षा को विद्यालय समय तक पढ़ाया जा रहा था। कारण विद्यालय में समय विभाजन चक्र तैयार नहीं किया गया था।

इस पर बीईओ ने नाराजगी जताई। प्राथमिक विद्यालय गुन्नीपुरा में तीन शिक्षक पदस्थ होने के बाद भी कक्षा एक से पांच तक के सभी छात्र-छात्राओं को एक ही कक्षा में बैठाकर पढ़ाया जा रहा था। यहां छात्र उपस्थिति भी कम मिली। वहीं छात्रों का शैक्षणिक स्तर कमजोर पाया गया। ऐसे में दोनों विद्यालयों में पदस्थ शाला प्रभारी के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वरिष्ठ अफसरों को पत्र लिखा जाएगा। प्राथमिक विद्यालय दाउदपुर में छात्र छात्राओं का शैक्षणिक स्तर अच्छा मिला।

Vivek Shrivastav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned