श्योपुर में पारा फिर 44 पर पहुंचा

श्योपुर में पारा फिर 44 पर पहुंचा

jay singh gurjar | Updated: 27 May 2019, 08:33:42 PM (IST) Sheopur, Sheopur, Madhya Pradesh, India

श्योपुर में पारा फिर 44 पर पहुंचा
नौतपा में दिनों दिन तीखे हो रहे गर्मी के तैवर, हल्के बादल भी नहीं दे पा रहे राहत

श्योपुर,
नौतपा के दिन जैसे-जैसे आगे बढ़ रहे हैं, वैसे-वैसे गर्मी के तैवर तीखे होते जा रहे हैं। सोमवार को नौतपा के तीसरे दिन श्योपुर का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जिसके चलते दिन भर तीखी धूप के साथ ही गर्म हवाओं और लू के थपेड़ों से लोग बेहाल रहे। विशेष बात यह है कि दिन में हल्के बादलों की आवाजाही भी बनी रही, जिससे गर्मी से तो राहत नहीं मिली, लेकिन उमस बढ़ गई।

रोहिणी नक्षत्र के साथ गत 25 मई से प्रारंभ हुए नौतपा की शुरुआत 42 डिग्री सेल्सियस से हुई थी, लेकिन सोमवार को ये चढ़कर 44 डिग्री पर पहुंच गया। यही कारण रहा कि सोमवार को सुबह से ही लोग पसीना-पसीना नजर आए और सुबह 9 बजे बाद ही तेज धूप ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक स्ट्रांग विंड्स चल रही है, जिसके चलते लोगों को इतनी तपिश महसूस हो रही है। यही वजह है कि आगामी दिनों में अब गर्मी से फिलहाल कोई राहत की उम्मीद नहीं है। हालांकि बादलों की आवाजाही के चलते मौसम बिगडऩे की भी संभावनाएं व्यक्त की जा रही हैं।


इन बातों का रखें ध्यान
नौतपा में तेज धूप और तपा देने वाली गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है, ऐसे में कई बीमारियां भी लोगों को परेशान कर रही हैं। सीएमएचओ डॉ.एनसी गुप्ता का कहना है कि बीमारियों से बचने के लिए सही खान-पान सबसे ज्यादा जरूरी है, ज्यादा पानी पीना, मौसमी फल और सब्जियों का सेवन ही इस मौसम में सेहतमंद रहने में मददगार साबित होगा।


बीते तीन दिनों का पारा
दिनांक न्यूनतम अधिकतम
27 मई 29.2 44.0
26 मई 29.4 43.4
25 मई 29.0 42.0

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned