scriptटीम सदस्य ने पूछा.. 5 एस सिस्टम क्या है, जवाब नहीं दे पाईं इंचार्ज सिस्टर | Team member asked .. What is 5S system, incharge sister could not answ | Patrika News

टीम सदस्य ने पूछा.. 5 एस सिस्टम क्या है, जवाब नहीं दे पाईं इंचार्ज सिस्टर

locationश्योपुरPublished: Jan 19, 2020 11:14:22 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ौदा का कायाकल्प टीम ने किया निरीक्षण- न नर्स न सफाई कर्मचारी दे पाए सवालों का सही जवाब

टीम सदस्य ने पूछा.. 5 एस सिस्टम क्या है, जवाब नहीं दे पाईं इंचार्ज सिस्टर

टीम सदस्य ने पूछा.. 5 एस सिस्टम क्या है, जवाब नहीं दे पाईं इंचार्ज सिस्टर

श्योपुर/बड़ौदा
शुक्रवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद शनिवार को कायाकल्प टीम सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बड़ौदा पहुंची। दो सदस्यीय टीम ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। यहां डिलीवरी रूम पहुंचने पर टीम सदस्य ने इंचार्ज सिस्टर सपना सिंह से 5 एस सिस्टम के बारे में पूछा, तो सिस्टर सही जवाब नहीं दे पाईं, इस पर टीम सदस्य ने कहा कि यह 5 एस का मुख्य इस्तेमाल वर्क प्लेस मैंनेजमेंट करने में किया जाता है। जैसा कि नाम से ही पता चल जाता हैं कि इसमे 5 एस होते है। इन पांचो एस का अपना अलग अलग काम होता है।इसके बाद उन्होंने इंचार्ज सिस्टर से हाथ धोने के तरीके पूछे, तो वह यह भी सही नहीं बता सकीं। इसके बाद टीम सदस्य ने ही हाथ धोने के सही तरीके बताए।
इस दौरान सफाई कर्मचारी व स्टाफ नर्स से स्वच्छता पर सवाल किए। डस्टबिन से लेकर कचरा फेंकने के सवालों के तो सफाईकर्मियों ने जवाब दे दिए, लेकिन पौंछा लगाने के सिस्टम में वह फेल हो गए। वहीं स्टाफ नर्स एक भी सवाल का सही जवाब नहीं दे पाईं। शॉर्ट की स्पेलिंग भी इंचार्ज नर्स सही से नहीं बता पाईं, दरअसल जिस शॉर्ट की स्पेलिंग टीम सदस्य से पूछी उसका मतलब अलग ही था। स्वास्थ्य केन्द्र के वार्ड में पहुंचकर टीम सदस्यों ने मरीजों से पूछा कि खाना,दूध और दवा मिलती हैं, तो मरीजों से कहा कि सभी समय पर मिलता है। टीम में आए डॉ.आशीष खरे और डॉ. वीरेन्द्र कायाकल्प के तहत तय प्रोफार्मा के हिसाब से अपनी पड़ताल कर रहे थे। इस दौरान टीम को साफ-सफाई बेहतर मिली। लेकिन सफाई कर्मचारी जिस तरह से काम कर रहे थे उससे टीम सदस्यों ने कहा कि इनको शायद प्रशिक्षण नहीं दिया गया है।
स्टोर में एक्सपायर दवा होगी तो क्या करोगे
कायाकल्प टीम ने ओपीडी का निरीक्षण किया। इसके बाद यहां बने दवा स्टोर पहुंचे टीम सदस्य ने कर्मचारी से पूछा अगर दवा एक्सपायर होगी तो क्या करोगे। इस पर कर्मचारी ने जवाब दिया कि अधिकारी को बताएंगे। कर्मचारी की यह बात सुन टीम सदस्य ने कहा कि एक्सपायर दवा को लेकर तुमको सही जानकारी नहीं है। इसके बाद टीम सदस्य ने जानकारी दी।
अग्रिश्मन यंत्र कितनी ऊंचाई पर रखना चाहिए
डे्रसिंग रूम में निरीक्षण करने के दौरान एक अग्निशमन यंत्र कक्ष में रखा मिला। इस पर टीम सदस्य ने पहले तो उसकी पड़ताल की इसके बाद कर्मचारी से पूछा कि अग्निशमन यंत्र को कितनी ऊंचाई पर रखना चाहिए। पूछे गए सवाल का सही जवाब कर्मचारी नहीं दे पाया, तो टीम सदस्य ने सही जानकारी दी।
तुम्हारी गलती नहीं, इन्हें प्रशिक्षण दिलाओ
निरीक्षण के दौरान कायाकल्प टीम ने सफाई कर्मचारियों के कामकाज को परखा। एक महिला कर्मचारी से पोंछा लगाकर बताने को कहा, तो वह सही तरीके से पोंछा नहीं लगा पाई। इस पर टीम सदस्य ने कहा कि इसमें तुम्हारी कोई गलती नहीं है आप लोगों को प्रशिक्षण ही नहीं दिया गया। टीम सदस्य ने सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की बात अस्पताल प्रबंधन से कही।
मरीजों को बिस्तर पर मिलीं चकाचक चादर
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कायाकल्प टीम के निरीक्षण पर पहुंचने के दौरान अस्पताल की व्यवस्थाएं काफी बेहतर नजर आ रही थीं। मरीजों के बिस्तर पर साफ चादर नजर आ रही थीं। वहीं ठंड में ओढऩे के लिए कंबल भी मिले। वह भी चकाचक। इस पर मरीजों ने कहा कि इस तरह कोई न कोई टीम यहां रोजाना आना चाहिए, जिससे व्यवस्थाएं बेहतर तो रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो