scriptमुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के इंतजाम में तीन घंटे रखा रहा शव | The body was kept for three hours in the funeral arrangements in Mukti | Patrika News

मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के इंतजाम में तीन घंटे रखा रहा शव

locationश्योपुरPublished: Jul 09, 2020 11:18:43 pm

Submitted by:

rishi jaiswal

मृतक वृद्ध के गरीब बेटे के पास नहीं थे लकड़ी खरीदने के पैसे, नपा सीएमओ ने लिखकर दिया तब भी समिति ने नहीं दी लकड़ी

मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के इंतजाम में तीन घंटे रखा रहा शव

मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के इंतजाम में तीन घंटे रखा रहा शव

श्योपुर. वृद्ध पिता की मृत्यु के बाद अंतिम संस्कार करने के लिए एक गरीब बेटा लकड़ी नहीं खरीद पाया तो मुक्तिधाम में वृद्ध का शव तीन घंटे तक रखा रहा। विशेष बात यह है कि नपा सीएमओ ने आवेदन पर लिखखकर दे दिया, उसके बाद भी मुक्तिधाम में लकड़ी की व्यवस्था करने वाली समिति ने वृद्ध के बेटे को लकड़ी नहीं दी। बाद में कुछ समाजसेवियों ने युवक की मदद की और रसीद कटाने के पैसे दिए, तब कहीं जाकर अंतिम संस्कार हुआ।

इंसानियत को शर्मशार करने वाली ऐसी स्थिति गुरुवार को शहर के मुक्तिधाम में निर्मित हुई। शहर के विकास नगर में निर्माणधीन मकानों में दैनिक मजदूरी पर चौकीदारी करने वाले 65 वर्षीय वृद्ध बाबूलाल सुमन की बीती रात मृत्यु हो गई। मृतक बाबूलाल इसी कॉलोनी में घासफूस की झोपड़ी बनाकर रहते थे। बीती रात वृद्ध के निधन के बाद गुरुवार की सुबह 8 बजे के आसपास अंतिम संस्कार के लिए उनका शव मुक्तिधाम ले जाया गया। लेकिन मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी लेने के लिए शांति सेवा पथ संस्थान के 3500 रुपए की रसीद कटवानी पड़ती है।
चूंकि मृतक के पुत्र हनुमान माली के पास पैसे नहीं थे, तो उन्होंने नगरपालिका सीएमओ को आवेदन दिया और सीएमओ ने उस पर लकड़ी उपलब्ध कराने के लिए लिख भी दिया, उसके बाद भी समिति ने लकड़ी नहीं दी। मौके पर मौजूद समिति के कर्मचारी ने कहा कि नगरपालिका पर हमारा पहले का ही बकाया चल रहा है, इसलिए हम लकड़ी नहीं दे सकते। यही वजह रही कि मृतक का पुत्र हनुमान ने समाजसेवियों से मदद मांगी, जिसके बाद समाजसेवी मोहनदत्त शर्मा ने युवक को साढ़े तीन हजार रुपए दिए, तब उसने रसीद कटाई और सुबह 11 बजे के आसपास वृद्ध का अंतिम संस्कार हो पाया।

गरीबों और लावारिसों के लिए नपा देती है पैसे
मुक्तिधाम में लावारिसों और गरीबों के अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी लेने के लिए नगरपालिका द्वारा समिति को राशि भी दी जाती है। बताया गया है कि 3500 रुपए के हिसाब ने नपा समिति को भुगतान करती है, बावजूद इसके गुरुवार को समिति ने नपा सीएमओ की अनुशंसा पर भी लकड़ी नहीं दी।
हमने अभी दो दिन पूर्व ही समिति का 56 हजार रुपए का भुगतान किया है। यदि आज हमारे आवेदन पर लिखने के बाद भी समिति ने लकड़ी उपलब्ध नहीं कराई तो कार्यवाही की जाएगी।
आनंद शर्मा, सीएमओ नगरपालिका
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो