रविवार को सख्ती का दिखा असर, काम से ही बाहर निकले लोग

- सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा, बिना मास्क लगाए निकले लोगों का किया जुर्माना

By: Anoop Bhargava

Updated: 27 Jul 2020, 10:11 AM IST

श्योपुर
पुलिस और प्रशासन की सख्ती का असर रविवार के लॉकडाउन में दिखा। बाजार में आवाजाही कम थी, वहीं जिन लोगों को काम था वे ही बाहर निकले। दिनभर सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। बिना मास्क लगाए निकले लोगों का जुर्माना किया गया। इस वजह से भी लोग कम ही निकले। हालांकि शनिवार-रविवार को पहले से ही दुकानें बंद रखने का आदेश था, लेकिन कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव के नए आदेश में जिन दुकानों को खोलने की अनुमति थी वे भी बंद रहीं। इस कारण लॉकडाउन का असर नजर आया। पुलिस और नगर पालिका का अमला बाजार में घूमता रहा। शनिवार और रविवार के बंद के आदेश में इस बार फल, सब्जी भी लोगों को नहीं मिली।

कोरोना संक्रमण में इजाफा होने के मद्देनजर ऐसे व्यक्ति जो अपने घर से मास्क नहीं पहनकर बाजार मे आते हंै। उन पर गठित टीम के अधिकारियों द्वारा जुर्माना करने की कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई जिला मुख्यालय के अलावा बडौदा, कराहल, वीरपुर, विजयपुर में गठित टीमें कर रही है। टीम द्वारा 100 रुपए का जुर्माना लगाया जा रहा है साथ ही दो मास्क दिए जा रहे हैं। जुर्माने के तौर पर वसूल की जाने वाली राशि शासकीय खाते में जमा कराने की व्यवस्था की गई है। जुर्माने की कार्रवाई के डर से भी लोग बाहर कम ही निकल रहे हैं। राजस्व विभाग की टीम व अन्य दल विभिन्न जगह पहुंचकर वाइक सवार व पैदल चलने वाले लोग जो मास्क नहीं पहनकर चल रहे उनका चालान किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि अब तक शनिवार व रविवार को सब्जी, फल, पंचर दुकान, दूध डेयरी, कृषि यंत्र, खाद बीज, व कीटनाशक की दुकानें, हेयर सेलून की दुकानें खोली जा रही थीं, लेकिन इस शनिवार व रविवार को सिर्फ मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप व दूध विक्रेता को ही छूट थी।
सोमवार को सुबह 8 से रात 8 बजे तक खुलेगा बाजार
शनिवार व रविवार को टोटल लॉकडाउन के बाद सोमवार को कलेक्टर के नए आदेश के तहत बाजार सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक खुलेगा। लेकिन इस दौरान दुकानदारों को सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनने को लेकर सजग रहना होगा। इसके साथ ही दुकान पर आने वाले ग्राहकों को मास्क लगाने के लिए प्रेरित करने के साथ उसे उपलब्ध कराना होगा। बिना मास्क के मिलने पर दुकानदार का जुर्माना भी गठित दल द्वारा किया जाएगा।

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned