scriptजंगल में लगी आग, पांच घण्टे मशक्कत के बाद किसानों ने पाया काबू | The forest fire, farmers controlled after five hours of hard work | Patrika News

जंगल में लगी आग, पांच घण्टे मशक्कत के बाद किसानों ने पाया काबू

locationश्योपुरPublished: Apr 06, 2020 11:08:50 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– खेतों के तरफ बढ़ रही थी आग इसलिए किसान जुट गए बुझाने

जंगल में लगी आग, पांच घण्टे मशक्कत के बाद किसानों ने पाया काबू

जंगल में लगी आग, पांच घण्टे मशक्कत के बाद किसानों ने पाया काबू

श्योपुर/कराहल
कराहल मुख्यालय से 12 किमी दूर मोराई गांव के सामान्य वन विभाग के जंगल में आग लग गई। आग की लपटें उठते देख किसान जंगल से लगे खेतों तक आग न पहुंच जाए इसलिए वह आग बुझाने में जुट गए। एक दर्जन अधिक किसान करीब पांच घंटे तक आग बुझाने मशक्कत करते रहे तब कहीं वह आग पर काबू पा सके। ग्रामीणों ने जंगल में उठती आग की लपटों को देख कर फायरबिग्रेड को फोन लगाया, लेकिन फोन नहीं लगा। इसके बाद प्रशासन व वन अमले को भी सूचना दी गई, लेकिन मौके पर कोई भी नहीं पहुंचा।
मोराई पारोन से लगे सामान्य वन मंडल के जंगल में अचानक आग लगने से किसानों में हडक़ंप मच गया। जंगल से लगे 15 से अधिक किसानों के खेत तक आग न पहुंच पाए इसके बाद ग्रामीण व किसानों ने वन विभाग व दमकल की टीम आने से पहले ही मोर्चा संभाल लिया। यह लोग करीब पांच घंटे तक आग बुझाने के लिए मशक्कत करते रहे, लेकिन इस दौरान न तो दमकल दस्ता पहुंचा और न ही वन अमला। ऐसे में ग्रामीण और किसानों ने ही आग पर काबू पाया। किसान व ग्रामीणों ने आग बुझाने के लिए छोलिया पेड़ के पत्तों की मदद ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो