scriptकलेक्टर से बोले प्रभारी मंत्री..डेढ़ माह तक किसी भी किसान का न उठे ट्रांसफॉर्मर | The minister in charge said to the collector ... no farmer should get | Patrika News

कलेक्टर से बोले प्रभारी मंत्री..डेढ़ माह तक किसी भी किसान का न उठे ट्रांसफॉर्मर

locationश्योपुरPublished: Feb 23, 2020 11:13:15 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– जय किसान ऋण माफी योजना के तहत आयोजित किसान सम्मेलन में प्रभारी मंत्री ने दिए निर्देश- किसानों को दिए ऋण माफी के प्रमाण पत्र, हितग्राहियों को दिए सहायता राशि के चैक- नागदा गौशाला का किया निरीक्षण, तीन कार्यों का किया लोकार्पण

कलेक्टर से बोले प्रभारी मंत्री..डेढ़ माह तक किसी भी किसान का न उठे ट्रांसफॉर्मर

कलेक्टर से बोले प्रभारी मंत्री..डेढ़ माह तक किसी भी किसान का न उठे ट्रांसफॉर्मर

श्योपुर
जिले के प्रभारी मंत्री लाखन सिंह यादव ने कलेक्टर प्रतिभा पाल से कहा ढेड माह तक रबी फसल में पानी की व्यवस्था को देखते हुए किसी भी किसान का ट्रांसफार्मर नहीं उठाया जाए। फसल आने पर बिजली बिल की वसूली के लिए अभियान चलाएं। प्रभारी मंत्री यादव ने यह बात हैवी मशीनरी टीनशैड पर आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान कही। दरअसल प्रभारी मंत्री यादव को किसान सम्मेलन के दौरान जनप्रतिनिधियों व किसानों ने बताया कि विद्युत वितरण कंपनी ट्रांसफार्मर उतारकर ले जा रही है। इसके बाद प्रभारी मंत्री ने मंच पर मौजूद कलेक्टर को इस तरह के निर्देश दिए। किसान सम्मेलन में बंधु कला मंडल ईसागढ़ के द्वारा प्रस्तुतियां दी गईं।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि सरकार किसानों के हर दुख, दर्द में उनके साथ है। जिला प्रशासन के माध्यम से द्वितीय चरण में अब तक श्योपुर तहसील के 2 हजार 45 किसानों का 11.03 करोड का कर्जा माफ किया गया है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में र जिले में 20 हजार 613 पीए एवं एनपीए के प्रकरण स्वीकृत किए गए। जिसमें से 19 हजार 70 जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक तथा राष्ट्रीयकृत एवं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक के 1543 प्रकरण स्वीकृत किए। वहीं 20 हजार 591 किसानों के ऋण खातों में 46.53 करोड का भुगतान किया गया। उन्होंने कहा कि किसानों को बोनस दिलाने के प्रयास किए जाएंगे। सम्मेलन के दौरान 50 किसानों को जय किसान ऋण माफी योजना के तहत प्रमाण पत्र दिए गए।
विधायक ने किसानों के लिए मांगा बोनस
क्षेत्रीय विधायक बाबू जंडेल ने किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री से किसानों को बोनस दिए जाने की मांग की। साथ ही उन्होंने प्रभारी मंत्री को विद्युत वितरण कंपनी द्वारा उठाए जा रहे ट्रांसफार्मर से भी अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने किसानों से कहा कि वह महज ३०० रुपए महीना विद्युत विभाग को देते जाएं। जिससे बिजली बिल की समस्या खत्म हो जाएगी। विधायक ने कहा कि वह ऋण माफी से खुश नहीं है।
तीन कार्यों का लोकार्पण भी किया
प्रभारी मंत्री लाखन सिंह यादव ने जिला मुख्यालय पर आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान तीन कार्यो का लोकार्पण किया। जिसमें श्रीराम स्मृति उपवन (स्वास्थ्य पार्क) लागत 65.47 लाख। 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र पहेला लागत 181.08 लाख व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवन मानपुर का लोकार्पण किया। यह कार्य पीआईयू श्योपुर द्वारा 131.33 लाख की लागत से कराया गया है।
नागदा गौशाला पहुंचे प्रभारी मंत्री, व्यवस्था देख हुए नाखुश
प्रभारी मंत्री यादव नागदा गौशाला पहुंचे। यहां व्यवस्था देख नाखुश हुए। उन्होंने कलेक्टर प्रतिभा पाल को निर्देश दिए कि गौशाला की व्यवस्था दुरस्त कराएं। उन्होंने कहा कि श्योपुर जिले में तीन गौशाला नागदा, बरगवां, पर्तवाडा खोली गई है। इन गौशालाओं का निरीक्षण कलेक्टर प्रतिभा पाल एवं सीईओ जिला पंचायत श्योपुर द्वारा किया जाए। साथ ही गौशालाओं के कार्य की मॉनीटरिंग भी करें। इस दौरान अनियमिताएं अगर मिलती हैं तो दोषी अधिकारी व कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करें।
प्रभारी मंत्री ने कहा..भूख ने नहीं मरीं गाय, पॉलीथिन व अन्य डिसीज बन रहे इनकी मौत का कारण
नागदा गौशाला का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रभारी मंत्री यादव ने कहा कि गौशाला में गायों के मरने की वजह भूख नहीं है। पॉलीथिन व अन्य डिसीज गायों की मौत का कारण बन रहे हैं। यह नेचुरल मौत है। दरअसल यह निराश्रित गौवंश है इनके संधारण का काम गौ-शाला में किया जा रहा है। यहां इनकी देखरख के लिए वेटनरी चिकित्सक भी यहां आते हैं। गौशाला के लिए बजट भी आवंटित किया जा चुका है। जल्द ही समूह को बजट उपलब्ध कराया जाएगा। बजट उपलब्ध कराने के निर्देश कलेक्टर को दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो