script56 फीट ऊंचा होगा मंदिर का शिखर, 12 फीट का रहेगा बेसमेंट | The shrine will be 56 feet high, the basement will be 12 feet | Patrika News

56 फीट ऊंचा होगा मंदिर का शिखर, 12 फीट का रहेगा बेसमेंट

locationश्योपुरPublished: Aug 03, 2020 11:00:03 pm

देवरी हनुमान मंदिर परिसर में भव्य राममंदिर बनाने की तैयारी शुरू, कल होगा भूमिपूजन

56 फीट ऊंचा होगा मंदिर का शिखर, 12 फीट का रहेगा बेसमेंट

मंदिर के लिए नींव खोदते संत।

श्योपुर. अयोध्या में बन रहे राममंदिर की तर्ज पर जिले के पवित्र देवरी धाम हनुमान मंदिर प्रांगण में भी राममंदिर बनाने की तैयारियां तेज हो गई हैं। 5 अगस्त को अयोध्या के साथ ही देवरी धाम में भी राममंदिर का भूमिपूजन होगा, जिसके लिए सोमवार को नींव खुदाई का कार्य प्रारंभ हो गया है।

संत महामंडेश्वर रामदास महाराज की पहल पर बनाए जा रहे इस भव्य राममंदिर का शिखर 56 फीट ऊंचा रहेगा, जबकि नीचे अलग से 12 फीट का बेसमेट बनाया जाएगा। लगभग एक करोड़ की लागत से देवरी धाम में बनने वाले इस भव्य राममंदिर के लिए सिकंदरा के कारीगरों को अनुबंधित किया गया है, साथ इसके लिए ड्रॉइंग भी तैयार कर ली गई है। सोमवार को नींव खुदाई का कार्य प्रारंभ हुआ और बुधवार को भूमिपूजन होगा। भूमिपूजन के दौरान नींव में 11 तरह की चीजें और यंत्र रखे जाएंगे। उल्लेखनीय है कि श्योपुर-सवाईमाधोपुर नेशनल हाईवे 552 एक्सटेंशन पर भोगिका तिराहे से पहले स्थित एक किलोमीटर की दूरी पर स्थिति देवरी धाम हनुमान मंदिर जनआस्था का केंद्र है। यहीं पहले से भव्य हनुमान मंदिर बना हुआ है, वहीं अन्य मंदिर और संतों की समाधियां भी हैं। अब यहां भव्य राममंदिर बनाने की भी तैयारी की जा रही है। यहां के संत महामंडेलश्वर रामदास महाराज ने भव्य राम मंदिर के निर्माण का ये संकल्प लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो