scriptमौसम ने ली करवट, एक घंटे झूमकर बरसी मावठ | The weather took a turn, the rain fell for an hour | Patrika News

मौसम ने ली करवट, एक घंटे झूमकर बरसी मावठ

locationश्योपुरPublished: Dec 13, 2019 01:35:58 pm

Submitted by:

jay singh gurjar

शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बेमौसम बारिश ने बढ़ाई सर्दी, सर्द हवाएं भी चली

मौसम ने ली करवट, एक घंटे झूमकर बरसी मावठ

मौसम ने ली करवट, एक घंटे झूमकर बरसी मावठ

श्योपुर,
पश्चिमी विक्षोभ के चलते शहर सहित जिले भर में गुरुवार को मौसम ने अचानक पलटा खाया। जिसके चलते रात भर जहां बादल छाए रहे, वहीं सुबह के समय मावठ की बारिश ने जनजीवन तरबतर कर दिया। शहर में ही एक घंटे में छह मिमी बारिश दर्ज हुई। हालांकि रबी फसलों के लिए मावठ की बारिश अमृत बनकर बरसी, लेकिन किसानों की खेतों में पड़ी धान की फसल के ढेर भीग गए, वहीं बेमौसम की बारिश ने सर्दी भी बढ़ा दी है।

यूं तो बुधवार को भी शहर के आसमान पर बादल छाए रहे, लेकिन रात में ये बादल घने हो गए और गुरुवार की सुबह 6.50 बजे अचानक बारिश शुरू हो गई। इस दौरान कभी तेज तो रिमझिम बारिश का ये दौर लगभग एक घंटे तक जारी रही। जिससे शहर पानी-पानी नजर आया। वहीं ग्रामीण इलाकों में भी सुबह से ही बारिश शुरू हो गई जो काफी देर तक जारी रही। शहर में 6 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। जिससे न केवल सर्दी बढ़ गई बल्कि सुबह के समय स्कूल जाने वाले बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। चूंकि अभी अद्र्धवार्षिक परीक्षाएं चल रही हैँ, लिहाजा सुबह की शिफ्ट वाले बच्चे काफी परेशान हुए।

बादल छाने के कारण न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। लेकिन 7 से 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं के कारण दिन भर सर्दी का असर रहा और लोग दिन भर गर्म कपड़ों में ही नजर आए। गुरुवार को न्यूतनम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

रबी फसलों के लिए अमृत समान है मावठ
बेमौसम हुई मावठ की बारिश रबी फसलों के लिए अमृत समान है। यही वजह है कि मावठ ने खेतों में अमृत बरसाया है। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार मावठ की बरसात रबी की फसल के लिए अमृत के समान होती है। इससे रबी की फसल का फूटान अच्छा होता है। मावठ से एक सिंचाई के एक पानी की भी बचत हो जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो