scriptयोग से सीख रहे निरोग रहने के गुर | Tips to stay healthy learning from yoga | Patrika News

योग से सीख रहे निरोग रहने के गुर

locationश्योपुरPublished: May 07, 2022 11:43:02 am

Submitted by:

Anoop Bhargava

– हजारेश्वर पार्क में चल रहा 51 दिवसीय योग शिविर

योग से सीख रहे निरोग रहने के गुर

योग से सीख रहे निरोग रहने के गुर

श्योपुर
योग की धारा में बहने के लिए साधकों की भीड़ शुक्रवार को योग शिविर में उमड़ी। लोगों ने योगाभ्यास कर निरोगी रहने का मर्म जाना। जेसीआई द्वारा हजारेश्वर पार्क में चल रहे 51 दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर में बड़ी संख्या में साधक जुटे।
मुख्य योग शिक्षक दिनेश साहू ने प्राणायाम का महत्व बताते हुए कहा कि उपनिषदों में प्राण को ब्रह्मा कहा गया है। प्राण शरीर के कण-कण में व्याप्त हैं। शरीर के कर्मेंद्रियादि तो सो जाते हैं, विश्राम कर लेते हैं, किंतु यह प्राण-शक्ति कभी भी न तो सोती है और न ही विश्राम करती है। रात-दिन अनवरत रूप से कार्य करती है। ‘चरैवेति-चरैवेति’ ही इसका मूल मंत्र है। जब तक प्राण शक्ति चलती रहती है, तभी तक प्राणियों की आयु रहती है। जब यह शरीर में काम करना बंद कर देती है, तब आयु समाप्त हो जाती है। इसलिए हम सभी को रोज प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। साहू ने भास्त्रिका, कपालभाति, त्रिबंध, अग्निसार क्रिया, उज्जायी, अनुलोम-विलोम आदि प्राणायामों का पूरी विधि-विधान से अभ्यास कराया।
इधर बायपास पार्क में भी चल रहा योग शिविर
बायपास पार्क में चल रहे योग शिविर में कैलाश आचार्य द्वारा योगाभ्यास कराया जा रहा है। यहां भी काफी संख्या में साधक पहुंच रहे हैं। इस शिविर में भी विभिन्न प्राणायाम के महत्व बताए जा रहे हैं साथ ही उनका अभ्यास कराया जा रहा है। पार्क में चल रहे शिविर में रोजाना काफी संख्या में महिला पुरुष पहुंचकर योगाभ्यास कर निरोग रहने के टिप्स आचार्य से सीख रहे हैं। नियमित अभ्यास से व्यक्ति निरोग रहता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो