कूनो नेशनल पार्क में जिप्सी से भ्रमण कर सकेंगे पर्यटक

कूनो में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जिला पर्यटन एवं पुरातत्व परिषद की बैठक आयोजित

Tourists will be able to visit Gypsy in Koono National Park, news in hindi, mp news, sheopur news

By: संजय तोमर

Published: 12 Feb 2021, 12:13 AM IST

श्योपुर. कूनो नेशनल पार्क में आने वाले पर्यटकों को सुविधा देने और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद की बैठक आयोजित की गई। जिसमें तय किया गया कि अब कूनो नेशनल पार्क में भ्रमण के लिए पर्यटकों को एक निर्धारित तय शुल्क पर जिप्सी उपलब्ध कराई जाएगी।

डीएफओ कूनो वनमंडल पीके वर्मा और जिला पुरातत्व एवं पर्यटन परिषद के नोडल अधिकारी रूपेश उपाध्याय की मौजूदगी में आयोजित बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई। इस दौरान तय हुआ कि आगामी एक मार्च से कूनो के भ्रमण के लिए जिप्सी की सुविधा रहेगी, जिसका एक चक्कर 50 किलोमीटर का होगा। साथ ही जिप्सी के शुल्क में भ्रमण, एंट्री शुल्क आदि शामिल रहेंगे और जिप्सी टिकटोली गेट पर उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही टिकटोली गेट के पास ही इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राजस्व की भूमि पर टूरिस्टों के लिए टेंट आदि की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी होंगे इंतजाम
वहीं टिकटौली गेट से हथेड़ी तक एक टूरिस्ट ट्रैक का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ ही हथेड़ी गांव में पर्यटकों के लिए मचान(वॉच टॉवर) भी बनाए जाएंगे। बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय ये लिया गया कि पर्यटन को बढ़ावा देने में स्थानीय लोगों की भागीदारी रखी जाएगी, साथ ही रसोईया, गाइड, ड्रायवर, हॉस्पिटलिटी सर्विस देने के लिए स्थानीय सहरिया आदिवासी युवाओ की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned