scriptडग्गामार जीप पर सफर, खतरे में जान | Travel on Daggamar jeep, life in danger | Patrika News

डग्गामार जीप पर सफर, खतरे में जान

locationश्योपुरPublished: Nov 12, 2019 07:33:47 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

– रघुनाथपुर में बेखौफ दौड़ रहे डग्गामार वाहन

sheopur

डग्गामार जीप पर सफर, खतरे में जान

श्योपुर/रघुनाथपुर
बसों का संचालन नहीं होने से अंचल के कई गांवों में यात्री डग्गामार वाहनों से सफर कर रहे हैं। परिवहन सुविधाओं की बदहाली और अपने गंतव्यों पर पहुंचने की मजबूरी के चलते रोजाना हजारों ग्रामीण जान हथेली पर रखकर सफर करने को मजबूर हैं। ग्रामीणों को जीप सहित अन्य जुगाड़ के वाहनो में छत पर बैठकर और पायदान पर लटककर सफर करना पड़ रहा है।
यात्रियों को कंडम जीप में बोनट और छत तक पर सफर बैठकर तय करना पड़ रहा है। यात्रियों का कहना है कि अगर ऐसे वाहनों में कोई व्यक्ति बैठ भर जाए तो दोबारा बैठने में हाय तौबा कर लेगा। वहीं इन जीपों में एक बार बैठने के बाद दोबारा पैदल चलना पसंद कर ले। वहीं साधन न होने की वजह से ऐसे वाहनों पर बैठकर चलना यात्रियों की मजबूरी हो रही है।
वाहनों पर क्षमता से अधिक बैठा रहे सवािरयां
रघुनाथपुर क्षेत्र में सवारियां ढोने के लिए प्रतिदिन करीब 50 वाहन ढोने के लिए चलाए जा रहे हैं। इन वाहनों की क्षमता 8-1 यानी ड्राइवर समेत कुल नौ सवारी बैठाने की है। लेकिन वाहनों में 30 से 35 सवारी बैठाने से वाहन चालक गुरेज नहीं करते हैं। वाहनों में लोगों को भेड़-बकरियों की तरह ठूंस-ठूंस कर भरा जाता है। क्षमता के मुकाबले तीन से चार गुना अधिक सवारी बैठाने के अलावा इन वाहनों में सब्जियां, किराना, दूध यहां तक कि लकड़ी भी भरने से कतई परहेज नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो