कोरोना जागरुकता का माध्यम बना वन्या रेडियो


सेसईपुरा में स्थापित वन्या रेडियो

Vanya Radio became the medium of Corona awareness, news in hindi, mp news, sheopur news

श्योपुर. स्मार्ट फोन और मनोरंजन के आधुनिक साधनों की दौड़ में जिले के आदिवासी अंचल में आज भी रेडियो की चमक बरकरार है। विशेषकर सेसईपुरा में स्थापित वन्या रेडियो की, जिसमें सहरिया आदिवासियों को अपनी ही बोली में मनोरंजक और जागरुकता कार्यक्रम उपलब्ध होते हैं। यही वजह है कि कोरोना काल में तो प्रशासन और आदिवासियों के बीच ये वन्या रेडियो जागरुकता का एक सेतु बनकर भी उभरा।
यही वजह है कि सामुदायिक रेडियो से आदिवासियों को उनकी ही भाषा में मिल रहे लोक संगीत के तराने और शासन की योजनाओं की जानकारी रेडियो के के्रज तो बढ़ा ही रही है, साथ ही आदिवासियों और प्रशासन के बीच एक सेतु का काम भी ये रेडियो कर रहा है। जिले के आदिवासियों को उनकी ही भाषा में मनोरंजक कार्यक्रमों के साथ ही शासन की योजनाओं से रूबरू कराने के लिए आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत वन्या रेडिया प्रकाशन द्वारा आदिवासी विकासखंड कराहल के सेसईपुरा में सामुदायिक रेडियो शुरू किया गया। वर्ष 2012 में समारोहपूर्वक शुभारंभ होने के बाद वन्या सामुदायिक रेडियो से सहरिया व अन्य जातियों के लिए उनकी ही भाषा मेें लोकसंस्कृति के तराने गूंज रहे हैं।

हर श्रेणी के मिलते हैं कार्यक्रम
सेसईपुरा हायरसेकेंडरी स्कूल परिसर में संचालित सामुदायिक रेडियो स्टेशन से 25 किलोमीटर की रेंज में प्रसारण पहुंचता है। रेडियो पर सुबह साढ़े छह बजे से सुबह साढ़े 11 बजे तक तथा शाम को 5 बजे से रात्रि 10 बजे तक पांच-पांच घंटे का प्रसारण होता है, जिसमें आदिवासियों को उनकी ही भाषा में लोकगीत, संगीत, परिचर्चाएं, खेती किसानी, नाटक, शासन की योजनाओं की जानकारी आदि दी जाती है। सूचना प्रसारण मंत्रालय के लाइसेंस मिलने के बाद 90.8 मेगाहर्टज फ्रिक्वेंशी पर चलने वाले रेडियो के प्रसारण केा मोबाइल के एफएम के माध्यम से भी सुना जा सकता है।
&सामुदायिक रेडियो से हम सुबह-शाम विभिन्न कार्यक्रम सहरियाओं की भाषा में ही प्रसारित करते हैं। इसके अलावा शासन की येाजनाओं की जानकारी देते हैँ, वहीं कोरोना जागरुकता कार्यक्रम भी हमने चलाए हैं।
एसपी भार्गव, प्रभारी सामुदायिक रेडियो सेसईपुरा

संजय तोमर Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned