बरगवां क्षेत्र में तेंदुए की आमद से दहशत में ग्रामीण

- गढ़ला गांव में दिखा तेंदुआ, डीएफओ ने की अपील रहें सचेत
- शुक्रवार की रात 10 बजे गढ़ला गांव के हरिचरन की दुकान के सामने देखा गया तेंदुआ

By: Anoop Bhargava

Published: 03 Apr 2021, 10:05 PM IST

कराहल
बरगवां क्षेत्र में तेंदएु की आमद से ग्रामीण दहशत में हैं। शुक्रवार की रात एक बार फिर गढ़ला गांव में ग्रामीणों को तेंदुआ दिखा। ग्रामीणों ने एकत्रित होकर शोर मचाकर तेंदुए को भगाया। इसके बाद आधा दर्जन से अधिक लोग रात भर पहरा देते रहे। इधर सामान्य वन मंडल के डीएफओ सुधांशु यादव ने ग्रामीणों से अपील की है कि वह सचेत रहें। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रोटोकॉल के तहत तेंदुए को निकलने का सही रास्ता मिलना चाहिए जिससे वह बिना नुकसान किए निकल जाता है। तेंदुए को लेकर वन विभाग की टीम निगरानी कर रही है।
ग्रामीणों का कहना है कि सामान्य वन विभाग के कर्मचारी गुरुवार की रात तेंदुए द्वारा काटे गए लोगों के नाम लेकर लौट गए। तेंदुए की पुष्टि होने के बाद भी ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे है। जबकि तेंदुए के हमले के बाद ग्रामीणों में दहशत है। शुक्रवार की रात को भी गढला गांव में तेंदुआ दिखने से ग्रामीण भयभीत हो गए। शाम ढलते ही लोग घरो में कैद हो रहे हैं। वहीं कुछ ग्रामीण डंडे लाठी लेकर गांव के लोगों की सुरक्षा कर रहे हैं। दरअसल तेंदएु की आमद इन गांव में इसलिए भी है क्योंकि यह गांव जंगली क्षेत्र में आते हैं साथ ही इन गांव के पास ही कूनो नेशलन पार्क का जंगल लगा हुआ है।
महुआ के फूल बीनने जा रहे ग्रामीण
आधा दर्जन गांवों में तेंदुए का मूमेंट बना हुआ है। इससे डर इसलिए भी है कि इन दिनों महुआ के फूल बीनने के लिए ग्रामीण रात भर जंगल में डेरा डाले हुए हैं। ग्रामीण आग जलाकर महुआ के पेड़ों के नीचे महुआ फूल बीनने में लगे हैं। तेंदुए की आमद के बाद से अब जंगल के लोग महुआ के पेड़ों तक जाने के लिए समूह बना कर जा रहे है। जिससे तेंदुआ हमला नहीं कर सके।
इनका कहना है
गढला गांव में हरिचरन पटेलिया की दुकान के पास तेंदूए को लोगों ने खड़ा देखा। ग्रामीणों ने मोबाइल के माध्यम से एक दूसरे को तेंदूआ होने की सूचना कर सचेत रहने को कहा। इसके बाद ग्रामीण एकत्रित हो गए और शोर मचाकर तेंदुए को भगा दिया।
माखन सिंह
जीआरएस, ग्राम पंचायत गढला

Anoop Bhargava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned