scriptवायरल फीवर की चपेट में ग्रामीण, 9 की हुई खून की जांच | Villagers in the grip of viral fever, 9 blood tests | Patrika News
श्योपुर

वायरल फीवर की चपेट में ग्रामीण, 9 की हुई खून की जांच

ग्राम सेमरा में लगा स्वास्थ्य शिविर

श्योपुरSep 18, 2019 / 08:13 pm

Anoop Bhargava

sheopur

वायरल फीवर की चपेट में ग्रामीण, 9 की हुई खून की जांच

श्योपुर
ग्राम सेमरा में वायरल फीवर फैला है। इस कारण ग्रामीण बुखार, सर्दी-जुकाम, खांसी से पीडि़त हैं। गांव में उपचार के लिए ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के निर्देश पर राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बुधवार को स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अमले ने लोगों को बीमारी से बचने की सलाह दी। साथ ही वायरल की चपेट में आए लोगों का परीक्षण कर उपचार किया और खून की जांच कराई।
परिवार एवं स्वास्थ्य कल्याण विभाग, गोदरेज इंडिया के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संचालित एम्बेड परियोजना के माध्यम से नि:श्वार्थ संस्था के सदस्यों ने घर-घर पहुंचकर मरीजों को स्वास्थ्य शिविर तक पहुंचाया।
ग्राम सेमरा आदिवासी बस्ती में स्वास्थ्य शिविर और जनजागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। डॉ.राजेश मेहरा ने बुखार से पीडि़त लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। वहीं 9 लोगों ने खून की जांच कराई। सर्दी-खांसी, पेट दर्द, खुजली से पीडि़त ग्रामीणों को दवाई भी दी गई। एएनएम बेला कुमारी, आशा सुशील जाटव ने लोगों की जांच की, जिसमें बुखार, सर्दी-खांसी, पेट दर्द से पीडि़त मरीजों को ओआरएस के पैकेट दिए।
एम्बेड परियोजना के जिला समन्वयक डॉ.संतोष भार्गव ने बताया कि स्वास्थ्य शिविर के दौरान लोगों को धूप से बचने, फुल बहां के कपड़े पहनने, पानी उबालकर और ठंडा कर पीने, मलेरिया से बचने मच्छरदानी, नीम की पत्ति का धुआं, कॉइल फास्टकार्ड का उपयोग करने की सलाह दी। डॉ. मेहरा और टीम ने मलेरिया, डेंगू जैसी खतरनाक बीमारियों के उन्मूलन के लिए जनजागरूकता अभियान और लोगों से पानी को जमा नहीं करने, हर सात दिन में गड्ढों में जला हुआ ऑयल या केरोसिन का तेल डालने के लिए प्रेरित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो