scriptग्रामीणों ने ली मच्छरदानी लगाने की शपथ, साथ ही कहा हम नहीं खाएंगे गुटखा | Villagers took oath to install mosquito nets, along with that we will | Patrika News

ग्रामीणों ने ली मच्छरदानी लगाने की शपथ, साथ ही कहा हम नहीं खाएंगे गुटखा

locationश्योपुरPublished: Sep 12, 2019 08:25:25 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

– ग्राम सेमरा आदिवासी मोहल्ले में लगाई चौपाल

sheopur

ग्रामीणों ने ली मच्छरदानी लगाने की शपथ, साथ ही कहा हम नहीं खाएंगे गुटखा

श्योपुर
“शून्य मलेरिया की शुरुआत मुझसे” की थीम पर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के तहत घर घर जाकर मच्छरदानी के उपयोग को देखने के साथ लोगों को मलेरिया से बचने की सलाह दी गई। परिवार स्वास्थ्य कल्याण विभाग, गोदरेज इंडिया के सहयोग से फैमिली हेल्थ इंडिया द्वारा संचालित एम्बेड परियोजना के माध्यम से नि:श्वार्थ संस्था द्वारा ग्राम सेमरा, टिकटोली, सेमल्दा में जागरूकता अभियान चलाया गया।
इस दौरान ग्रामीणों को मच्छरदानी के प्रयोग की शपथ दिलवाई गई। वहीं घर-घर जाकर बुखार का सर्वे किया गया। सामान्य बुखार की जानकारी लगने पर आशा कार्यकर्ता के माध्यम से ग्रामीणों के खून की जांच कराई गई। इस दौरान 4 गांव में 90 घरों पर लार्वा सर्वे किया गया। जिसमें 30 घरों के आसपास लार्वा मिला। जिसे नष्ट कराया गया।
एम्बेड परियोजना के जिला समन्वयक डॉ. संतोष भार्गव ने बताया कि बीसीसीएफ द्वारा चयनित सभी गांव में घर-घर जाकर मच्छरदानी के उपयोग की जानकारी ली और जो लोग उपयोग नहीं कर रहे थे उन्हें उपयोग करने के लिए समझाया और कहा कि बुखार आने पर और लक्षण दिखने पर तुरंत खून की जांच कराएं।
वहीं समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कराहल में पोषण माह के अवसर पर ब्लॉक स्तरीय पोषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान 75 बालिकाओं के हीमोग्लोबिन जांच की गई है। इनमें से 65 बालिकाओं में हीमोग्लोबिन कम निकला है।
पर्यवेक्षक सुषमा सोनी ने हीमोग्लोबिन बढ़ाने के उपाय भी स्कूली छात्र-छात्राओं को बताए। पोषण जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। जिसमें खण्ड शिक्षा अधिकारी एसपी भार्गव ने प्राचार्यों को एनीमिया लक्षण से परिचित कराया।
संभागीय समन्वयक मिर्जा रफीक बैग ने एनीमिया के बारे में जानकारी दी साथ ही स्कूल में आने वाली किशोरियों के लिए आयरन की गोली कितनी आवश्यक है पर भी चर्चा की। वहीं टी थ्री पद्धति के माध्यम से समझाया कि टीथ्री का मतलब टेस्ट पहले फिर ट्रीट और आखिरी में टॉक बातचीत करना है। पर्यवेक्षकों ने भी किशोरियों को स्वास्थ्य, साफ सफाई, खानपान ,एनीमिया, महावारी,स्वच्छता को लेकर जानकारी दी। कार्यक्रम में महिला बाल विकास से पर्यवेक्षक सुषमा सोनी, प्रेमलता मेहरा, रेखा सुमन, अनीता सिंघल उपस्थित थीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो