scriptएक किलोमीटर दूर से बच्चों को भरकर लाना पड़ रहा पानी | Water to be filled from one kilometer away to children | Patrika News

एक किलोमीटर दूर से बच्चों को भरकर लाना पड़ रहा पानी

locationश्योपुरPublished: Mar 18, 2019 08:34:29 pm

Submitted by:

Anoop Bhargava

– परिजन फसल कटाई पर गए, बच्चे झेल रहे पानी संकट

sheopur

एक किलोमीटर दूर से बच्चों को भरकर लाना पड़ रहा पानी

श्योपुर
कराहल पानी संकट के चलते बच्चों को एक किलोमीटर दूर से पानी भरकर लाना पड़ रहा है। बच्चों के सामने यह संकट इसलिए भी है क्योंकि परिजन फसल कटाई के लिए चल गए, तो पानी की जिम्मेदारी इन के कंधों पर आ गई। स्कीम बोर कई महीनों से खराब होने के कारण आदिवासी बच्चों को पानी के लिए भटकना पड़ रहा है।
ग्राम पंचायत पनवाड़ा के इमलीवाले सहराना में लगे बोर की मोटर बीते कई महीनों से खराब है इस कारण यहां पानी की संकट है। बरगवां सड़क किनारे जाटव बस्ती के हैडपंप से आदिवासी परिवार पानी भर कर पी रहे है। पानी लेकर आ रही बच्ची लाली, कल्लू, रामलाल ने बताया कि मां और पिता खेत पर फसल कटाने सुबह चले जाते हैं। घर का पानी हमें भरना पड़ता है पानी के लिए एक किलोमीटर बरगवां सडक किनारे लगे हैडपंप पर जाना पड़ता है।
इधर २८ गांव चौराहा पर नहीं पानी की व्यवस्था
२८ गांव चौराहा पर पीने के पानी की व्यवस्था नहीं होने से यात्री व दुकानदार परेशान हैं। चौराहे पर पानी की टंकी बनाए जाने की मांग ग्रामीणों ने की है, लेकिन पंचायत जगह न होने के चलते टंकी का निर्माण नहीं करा रही है। गर्मी में यहां पीने के पानी की समस्या विकराल हो जाएगी। बताते हैं कि चौराहे पर दो हैंडपंप लगे थे, लेकिन लंबे समय से वे खराब पड़े हैं। पंचायत ने इन हैंडपंप को सुधारवाने का प्रयास भी नहीं किया।
उल्लेखनीय है कि २८ गांव के इस चौराहे पर पानी की समस्या का निराकरण करनेे की मांग ग्रामीण लंबे समय से कर रहे हैं, लेकिन पंचायत की जमीन न होने के कारण पंचायत टंकी का निर्माण नहीं करा रही हैं। इस मामले को लेकर पंचायत सरपंच रामसिंह मीणा ने बताया कि टंकी रखवाने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं। जगह चिन्हित होने के पर व्यवस्था कराई जाएगी। क्योंकि पंचाायत के पास जगह ही नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो