scriptपैंथर सामने देखकर रोमांच से भर उठा बाल मन | children excited to see panther | Patrika News

पैंथर सामने देखकर रोमांच से भर उठा बाल मन

locationश्योपुरPublished: Dec 18, 2017 03:02:51 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

पैंथर के साथ ही बच्चों को दिखे नीलगाय, सांभर और हिरण, पेड़ पौधे और जानवरों को लेकर किए अफसरों से सवाल

seep river
तीन सैकड़ा बच्चों ने किया कूनो पार्क का भ्रमण
श्योपुर. वो देखो क्या है? अरे वो तो लॉयन है। अरे नहीं लॉयन नहीं पैंथर है। कुछ इसी तरह के रोमांचकारी शब्द कूनो की सैर को गए बच्चों के मुंह से रविवार को तब बरबस ही निकलने लगे। जब बस से जरा सी दूर पर उन्हें पैंथर जाता हुआ दिखाई दिया। पैंथर को आंखो के सामने देखकर बाल मन न सिर्फ रोमांच से भर उठा,बल्कि उन्होंने अफसरों से भी तरह तरह के सवाल इसके बाद जानवरों के विषय में किए।

अवसर था कूनो और सामान्य वन मण्डल के द्वारा अनुभूति कार्यक्रम के तहत बच्चों को कूनो पार्क की सैर कराए जाने का। जिसपर दोनों रैंजों के द्वारा करीब तीन सैकड़ा बच्चों को ले जाया गया। श्योपुर के कूनो पार्क प्रबंधन के द्वारा सैसईपुरा, बांसेड, बांसरैया, छर्च आदि के बच्चों को सुबह आठ बजे बस द्वारा कूनो की सैर पर ले जाया गया। जब बच्चे कूनो के टिकटोली गेट से अंदर घुसे, वैसे ही उन्हें बस से थोड़ी सी दूर पर पैंथर दिखाई दिया। जिसे देखकर बस में सवार सभी बच्चे रोमांच से भर उठे और बस में सवार वनविभाग के अमले से जानवरों को लेकर सवाल करने लगे। इसके बाद बच्चों का दल कूनो नदी के किनारे स्थित रेस्ट हाउस पर पहुंचा। जहां पर कूनो नदी में मगरमच्छों को देखा, जो नदी में अठखेलियां करते हुए दिखाई दिए।

रोमांच से भरे बच्चों का दल ने जाखदा की तरफ करीब २ किमी की ट्रेकिंग की। इस दौरान इन बच्चों ने जंगल और जानवरों की न सिर्फ अनुभूति की बल्कि उनके विषय में साथ में मौजूद फोरेस्ट के अमले से सवाल किए। बच्चों ने इस दौरान पगमार्क देखकर जानवरों की पहचान करना सीखा, इसके विषय में बताई गई बातों को नोट किया। बच्चों ने इस दौरान जंगल के रास्तों को कैसे याद रखा जाए, जंगल में पानी के स्थान की पहचान कैसे की जाए इस बावत भी जाना और पेड़पौधों की भी जानकारी ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो